सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल: भारतीय महिला क्रिकेट टीम एशिया कप में करेगी धमाकेदार आगाज, पाकिस्तान से होगी पहली भिड़ंत

दांबुला में शुक्रवार, 19 जुलाई को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का सामना चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होने जा रहा है। गत चैंपियन भारत अपने अभियान की शुरुआत हाईवोल्टेज मुकाबले से करेगा। भारतीय टीम इस समय बेहतरीन फॉर्म में है और हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1-1 से सीरीज बराबरी की थी। एशिया कप का यह लगातार पांचवां टी20 फॉर्मेट होगा और भारत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ बेहद शानदार रहा है।

भारत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ:

अब तक दोनों टीमों के बीच 14 टी20 मुकाबले हुए हैं, जिनमें भारत ने 11 बार जीत हासिल की है। एशिया कप में भी भारत ने 6 में से 5 मुकाबले जीते हैं। हालांकि, पिछली भिड़ंत में पाकिस्तान ने भारत को हराया था। इस बार भी पाकिस्तान की टीम में कुछ नए चेहरे शामिल हुए हैं और निदा डार कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगी।

टीम इंडिया की स्थिति:

भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रौड्रिग्स और दीप्ति शर्मा जैसे खिलाड़ियों से सजी टीम मैदान पर उतरेगी। रेणुका सिंह और राधा यादव जैसे गेंदबाजों से टीम की गेंदबाजी भी मजबूत नजर आ रही है।

पाकिस्तान टीम की चुनौतियाँ:

पाकिस्तान की टीम का हालिया प्रदर्शन उतना प्रभावशाली नहीं रहा है। पिछले एक साल में खेले 19 मैचों में से सिर्फ 7 मैचों में ही वे जीत हासिल कर पाए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के बावजूद, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। टीम में ईरम जावेद, ओमैमा सोहेल और सैयदा आरूब शाह जैसे नए खिलाड़ी शामिल हुए हैं जबकि तस्मिया रूबाब अपना पदार्पण करेंगी।

भारत की टीम:

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रौड्रिग्स, रिचा घोष, उमा छेत्री, पूजा वस्त्राकर, दीप्ति शर्मा, अरूंधति रेड्डी, रेणुका सिंह, डी हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयांका पाटिल, संजीवन साजना।

पाकिस्तान की टीम:
निदा दार (कप्तान), आलिया रियाज, डायना बेग, फातिमा सना, गुल फिरोजा, ईरम जावेद, मुनीबा अली, नजीहा अल्वी, नाशरा संधू, ओमैमा सोहेल, सादिया इकबाल, सिदरा अमीन, सैयदा अरूब शाह, तस्मिया रूबाब, तूबा हसन।

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले इस मुकाबले पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। दोनों टीमों के बीच होने वाली इस रोमांचक भिड़ंत से क्रिकेट प्रेमियों को एक शानदार मैच देखने को मिलेगा।