सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  मध्यप्रदेश में सभी सरकारी विभागों की 200 से ज्यादा शाखाओं में इस्तेमाल हो रहे ई-ऑफिस सॉफ्टवेयर को नए वर्जन में अपग्रेड करने के लिए 5 दिन का शटडाउन लिया गया है। इससे नेशनल इन्फरमेटिक्स सेंटर (एनआईसी) से जुड़ी सभी वेबसाइट्स का सर्वर डाउन हो गया है, जिसके कारण आरटीओ, पुलिस वेरिफिकेशन, एम्स और स्मार्ट सिटी के विभिन्न कार्य अटक गए हैं। शटडाउन बुधवार से शुरू हुआ है और अगले 5 कार्य दिवसों तक जारी रहेगा।

प्रभावित सेवाएं

आरटीओ:  सर्वर डाउन होने से फीस कटाने में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। सामान्यत: 5 मिनट में होने वाले कार्यों के लिए 1-2 घंटे इंतजार करना पड़ा।

एम्स:* सर्वर डाउन के कारण सुबह 9 से 10 बजे के बीच ओपीडी और फीस काउंटर पर मरीजों को परेशानी हुई। मरीजों को पर्चा बनवाने में अतिरिक्त इंतजार करना पड़ा।

भोपाल पुलिस:  ई-ऑफिस सिस्टम बंद होने से धरना-प्रदर्शन के आवेदन, कैरेक्टर वेरिफिकेशन और मुख्यमंत्री का प्रोग्राम जैसे कार्य बाधित हुए।
नगरीय विकास विभाग:* विभाग की ई-मेल सेवा एनआईसी से जुड़ी होने के कारण ई-मेल के आदान-प्रदान में समस्या हुई।

शटडाउन का कारण और वैकल्पिक व्यवस्था:
सॉफ्टवेयर को वर्जन-7 में अपग्रेड किया जा रहा है ताकि पुराने वर्जन में वायरस के खतरे को खत्म किया जा सके और काम की गति बढ़ाई जा सके। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागाध्यक्षों, संभागायुक्तों और कलेक्टर्स को वैकल्पिक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। पांच दिनों तक ई-ऑफिस की सभी सेवाएं, जैसे ई-फाइल, ई-लीव, ई-टूर और केएमएस बंद रहेंगी।