सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने गुरुवार रात इंस्टाग्राम पर पोस्ट के जरिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। 40 वर्षीय ब्रावो ने अपने संदेश में लिखा, “मेरा दिमाग खेलना चाहता है, लेकिन शरीर अब साथ नहीं दे रहा। मैं खुद को ऐसी स्थिति में नहीं डालना चाहता कि अपने साथियों, फैंस और टीम को निराश करूं। इसलिए भरी मन से संन्यास का ऐलान करता हूं।”

ब्रावो, जो टी-20 क्रिकेट के ऑलटाइम टॉप विकेटटेकर हैं, ने सीजन की शुरुआत में ही यह संकेत दिया था कि यह उनका आखिरी सीजन होगा। हालांकि, चोट के कारण उन्हें कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) के बीच में ही रिटायरमेंट की घोषणा करनी पड़ी। ब्रावो ने IPL से पिछले साल ही संन्यास लिया था। अपने 21 साल लंबे करियर में, उन्होंने 582 टी-20 मैचों में 631 विकेट लिए हैं, जो इस फॉर्मेट में सबसे अधिक हैं।

ब्रावो ने पोस्ट में लिखा- ‘मैंने अपने सपने पूरे किए, क्योंकि मैंने हमेशा 100% दिया’
ब्रावो ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, “एक प्रोफेशनल क्रिकेटर के रूप में 21 साल का सफर अविश्वसनीय रहा है, जिसमें कई उतार-चढ़ाव आए। सबसे अहम बात यह है कि मैं अपने सपने पूरे कर सका क्योंकि मैंने हमेशा अपना 100% दिया। हालांकि मैं इसे जारी रखना चाहता हूं, अब वास्तविकता का सामना करने का समय आ गया है।”

2021 में इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया था संन्यास
ब्रावो ने 2021 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था, लेकिन इसके बाद वे फ्रेंचाइजी क्रिकेट में खेलते रहे और कोचिंग भी कर रहे थे। IPL फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के साथ उन्होंने पिछले 12 महीनों में काम किया। इसके अलावा, वे 2024 टी-20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के बॉलिंग कंसल्टेंट भी नियुक्त किए गए थे।

कई फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट्स के विजेता
ड्वेन ब्रावो ने अपने 18 साल के टी-20 करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने कैरेबियन प्रीमियर लीग, इंडियन प्रीमियर लीग, पाकिस्तान सुपर लीग और बिग बैश लीग जैसे फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट जीते हैं। इसके अलावा, वे वेस्टइंडीज के साथ दो बार टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का गौरव भी हासिल कर चुके हैं।

इस साल ब्रावो ने MI अमीरात के साथ ILT20 का खिताब भी जीता था।