सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: डिफ्यूजन इंजीनियर्स लिमिटेड का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) आज से ओपन हो गया है। निवेशक 30 सितंबर तक इस IPO के लिए बोली लगा सकते हैं। कंपनी के शेयर 4 अक्टूबर को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर लिस्ट होंगे।

डिफ्यूजन इंजीनियर्स लिमिटेड इस इश्यू के जरिए कुल ₹158 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। इसके लिए कंपनी 9,405,000 नए शेयर जारी कर रही है, जबकि मौजूदा निवेशक इस प्रक्रिया में कोई शेयर नहीं बेच रहे हैं।

निवेश का विवरण:

  • प्राइस बैंड: कंपनी ने IPO का प्राइस बैंड ₹159 से ₹168 तय किया है।
  • मिनिमम इन्वेस्टमेंट: रिटेल निवेशक एक लॉट (88 शेयर) के लिए बोली लगा सकते हैं, जिसका निवेश ₹14,784 होगा यदि आप उच्चतम प्राइस बैंड ₹168 के अनुसार निवेश करते हैं।
  • मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट: रिटेल निवेशक अधिकतम 13 लॉट (1144 शेयर) के लिए बोली लगा सकते हैं, जिसके लिए कुल निवेश ₹192,192 होगा।

इश्यू का आवंटन:

  • इश्यू का 50% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व रखा गया है।
  • 35% हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए और 15% हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल निवेशकों के लिए रिजर्व है।

कंपनी की जानकारी: डिफ्यूजन इंजीनियर्स की स्थापना 1982 में हुई थी। यह कंपनी वेल्डिंग से जुड़ी कई सेवाएं प्रदान करती है और भारी उपकरण बनाती है। डिफ्यूजन इंजीनियर्स 20 से ज्यादा देशों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है और इसके पास 130 से ज्यादा योग्य इंजीनियरों की एक टीम है।

IPO क्या है? इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) वह प्रक्रिया है जब कोई कंपनी अपने शेयर पहली बार आम जनता के लिए जारी करती है। यह कंपनी को बाजार से पैसे जुटाने का एक तरीका है, जिससे वह अपने कारोबार को बढ़ा सके।

डिफ्यूजन इंजीनियर्स के इस IPO में भाग लेने के इच्छुक निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे पूरी जानकारी और अपनी निवेश क्षमता के अनुसार निर्णय लें।