सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: देव आनंद, हिंदी सिनेमा के वो सुपरस्टार, जिनकी अदाओं और स्टाइल ने न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी लोगों के दिलों को जीत लिया। 3 दिसंबर 2011 को देव आनंद का निधन हो गया था। आज उनकी 101वीं बर्थ एनिवर्सरी पर उनसे जुड़े कुछ अनसुने और दिलचस्प किस्से याद किए जा रहे हैं।

किस्सा 1: फैंस ने तुड़वाए थे दांत
देव आनंद की स्माइल और उनके अनोखे अंदाज़ ने फैंस पर गहरी छाप छोड़ी थी। इतना ही नहीं, फैंस ने उनकी तरह दिखने के लिए अपने दांत भी तुड़वाए ताकि वे भी देव आनंद जैसी स्माइल पा सकें।

किस्सा 2: इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति भी थे फैन
देव आनंद के फैंस में इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति सुकर्णो भी शामिल थे। एक बार वह देव आनंद की फिल्म ‘काला पानी’ की शूटिंग देखने पहुंचे और शूटिंग के दौरान उनकी तारीफ में तालियां बजाईं।

किस्सा 3: जवाहरलाल नेहरू के साथ हंसी-मजाक
एक बार प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने देव आनंद, दिलीप कुमार और राज कपूर को खाने पर बुलाया था। इस मुलाकात के दौरान देव आनंद ने नेहरू से मजाक में कहा, “आपकी स्माइल ने लेडी माउंटबेटन को इम्प्रेस कर दिया था।” इस पर नेहरू जोर से हंसे और बोले, “ये कहानियां सुनकर मुझे बहुत मजा आता है।”

किस्सा 4: ‘गाइड’ बनाने पर लोगों ने कहा- पागल हो
1965 में आई फिल्म ‘गाइड’ देव आनंद के करियर की सबसे बड़ी हिट्स में से एक थी। जब देव आनंद इस फिल्म को बना रहे थे, तो लोगों ने कहा कि वह बर्बाद हो जाएंगे। लेकिन ‘गाइड’ ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया और इसे आज भी क्लासिक फिल्मों में गिना जाता है।

किस्सा 5: डाकू ने खटखटाया देव आनंद के कमरे का दरवाजा
1957 में फिल्म ‘नौ दो ग्यारह’ की शूटिंग के दौरान देव आनंद के कमरे पर एक डाकू ने दस्तक दी। हालांकि, डाकू ने उनसे सिर्फ ऑटोग्राफ मांगा और कहा, “देव साहब, अगर आपको कभी कोई मदद चाहिए हो तो हमें याद कीजिएगा।”

किस्सा 6: जीनत अमान से पहली मुलाकात
फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ के दौरान जीनत अमान की कास्टिंग भी एक दिलचस्प घटना है। एक पार्टी में जीनत ने देव आनंद को सिगरेट ऑफर की, जिसे देखकर देव आनंद ने उन्हें अपनी फिल्म में कास्ट करने का फैसला किया।

किस्सा 7: सुरैया से शादी की योजना
देव आनंद और सुरैया की प्रेम कहानी काफी चर्चित रही। फिल्म ‘जीत’ के सेट पर दोनों ने असली पंडित बुलाकर शादी की योजना बनाई थी, लेकिन सुरैया की नानी को इस बारे में पता चल गया और उन्होंने इस शादी को रोक दिया।

किस्सा 8: गुरु दत्त की मौत पर देव आनंद की प्रतिक्रिया
देव आनंद और गुरु दत्त के बीच गहरी दोस्ती थी। जब गुरु दत्त ने आत्महत्या की, तो देव आनंद ने उनका हाथ पकड़कर कहा, “गुरु उठ, कहां चला गया तू।”

88 साल की उम्र में देव आनंद ने दुनिया को अलविदा कहा। उनका योगदान भारतीय सिनेमा में हमेशा याद रखा जाएगा