सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  मानसून ने देशभर में तबाही मचा रखी है। मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार (6 सितंबर) को 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड के चमोली में बद्रीनाथ हाईवे पर लैंडस्लाइड होने से पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा सड़क पर गिर गया, जिससे हाईवे बंद हो गया और दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी कतारें लग गईं।

राजस्थान में टूटा 13 साल का रिकॉर्ड राजस्थान में इस मानसून सीजन में 13 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। 1 जून से 5 सितंबर तक औसतन 607.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि पूरे मानसून सीजन में औसतन 435.6 मिमी बारिश होती है। कई डैम ओवरफ्लो हो गए हैं, और बीसलपुर बांध के गेट आज खोले जाएंगे।

आंध्र प्रदेश में बाढ़ से प्रभावित 6 लाख लोग आंध्र प्रदेश में पिछले एक हफ्ते से लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हैं। विजयवाड़ा में सबसे ज्यादा तबाही हुई है, जहां 6 लाख से ज्यादा लोग अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर शरण ले रहे हैं। अब तक राज्य में 17 लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ के कारण 3,973 किमी सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं। केंद्र सरकार ने राहत और बचाव कार्य के लिए NDRF की 30 टीमें और हेलिकॉप्टर तैनात किए हैं।

राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, असम और मेघालय में अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और कर्नाटक सहित 15 राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

मध्य प्रदेश में बारिश से राहत मध्य प्रदेश में अगले 4 दिनों तक तेज बारिश का दौर थमने के आसार हैं। भोपाल में गुरुवार को हल्की बारिश दर्ज की गई, जबकि दिन में तेज धूप रही। डिंडौरी और बालाघाट में तेज बारिश की संभावना है, जबकि बाकी जिलों में हल्की बारिश के साथ गर्मी का असर रहेगा।

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट राजस्थान के भीलवाड़ा, बूंदी और डूंगरपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बीसलपुर बांध का जलस्तर बढ़ने से बांध के गेट खोले जाएंगे। जयपुर, सिरोही और सांचौर सहित कई जिलों में भी भारी बारिश दर्ज की गई है।

देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून की मार से जनजीवन प्रभावित हो रहा है, और प्रशासन राहत कार्यों में जुटा हुआ है।