सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क – आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस/आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून का कहर जारी है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश और बाढ़ के कारण 33 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें 17 आंध्र प्रदेश और 16 तेलंगाना से हैं। इसके चलते दोनों राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी बारिश के कारण 432 ट्रेनें कैंसिल की गई हैं और 139 ट्रेनों का रूट बदलना पड़ा है।

आंध्र प्रदेश: 50 साल की सबसे बड़ी त्रासदी

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि उन्होंने अपने 50 साल के राजनीतिक करियर में इतनी बड़ी त्रासदी नहीं देखी है। उन्होंने कहा कि हुदहुद और तितली साइक्लोन से भी ज्यादा नुकसान पिछले तीन दिनों की बारिश से हुआ है। राज्य में करीब 4.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। NDRF और SDRF की टीमें राहत और बचाव कार्यों में जुटी हुई हैं।

तेलंगाना: 5438 करोड़ का नुकसान

तेलंगाना में भारी बारिश और बाढ़ से राज्य को 5438 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। खम्मम जिले में 30 साल में सबसे भीषण बाढ़ आई है। राज्य में 110 राहत शिविर बनाए गए हैं, जिनमें 4000 से ज्यादा लोग शरण लिए हुए हैं।

गुजरात: रेड अलर्ट और बाढ़ का खतरा

गुजरात के सूरत और भरूच जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। राज्य की 10 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और 132 जलाशय ओवरफ्लो होने की कगार पर हैं। वडोदरा में बाढ़ से प्रभावित इलाकों से 20,000 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है।

हिमाचल प्रदेश: 100 से ज्यादा सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का असर दिख रहा है। राज्य में 109 सड़कें बंद हैं और 8 जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। इस साल बारिश से जुड़ी घटनाओं में राज्य में अब तक 151 लोगों की मौत हो चुकी है।

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने 23 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तराखंड शामिल हैं। गुजरात के सूरत और भरूच जिलों में आज रेड अलर्ट जारी किया गया है। अगले तीन दिनों में राज्य में भारी बारिश की संभावना है।