सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: दतिया में 4 सौ साल पुरानी दीवार (रर) ढहने से 9 लोग दब गए हैं। पड़ोसियों ने मलबे से 2 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया। मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम ने 2 शव निकाले हैं। मलबे में दबे तीन बच्चों समेत 5 लोगों को निकालने का काम चल रहा है।

बताया जा रहा है कि सुबह करीब साढ़े 3 बजे बहुत तेज आवाज आई। लोग बाहर निकले तो देखा तो किले की दीवार गिर गई है। दो लोगों को तत्काल बाहर निकालकर हॉस्पिटल भेजा गया। लोगों ने डॉयल 100 को फोन लगाया तो एक पुलिसकर्मी पहुंचा और लोगों को निकालने में मदद करने लगा।

फिलहाल, मौके पर कलेक्टर संदीप मकीन, एसपी वीरेंद्र कुमार मिश्रा, कोतवाली टीआई धीरेंद्र मिश्रा और एसडीईआरएफ की टीम मौजूद है। मौके पर मौजूद पुलिस ने महिलाओं और स्थानीय लोगो को शांत करवाया।

मौके पर मौजूद लोगों ने रेस्क्यू की गति धीमी होने का आरोप लगाकर सुबह करीब 8 बजे हंगामा कर दिया। उनका कहना था कि मलबा हटाने में लापरवाही बरती जा रही है। सुबह 4 बजे से मलबा हटाया रहा है, लेकिन रेस्क्यू टीम एक भी आदमी को बाहर नहीं निकाल पाई है।

मलबे में दबे तीन बच्चों समेत 5 लोगों को निकालने का काम चल रहा है।

मलबे से 2 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया। मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम ने 2 शव निकाले हैं।

बीते 30 घंटे से लगातार हो रही बारिश के चलते दीवार कमजोर हो गई थी।

दीवार के मलबे में दबे शव को निकालकर ले जाते बचाव दल के सदस्य।

एसडीईआरएफ की टीम लगातार दीवार के मलबे को हटा रही है।

हादसे के बाद इस तरह मिट्टी हटाकर लोगों की तलाश शुरू की गई।

रास्ता काफी संकरा है, इसलिए पोकलेन और जेसीबी को जाने में दिक्कत हो रही।

रेस्क्यू की गति धीमी होने का आरोप लगाकर सुबह करीब 8 बजे लोगों ने हंगामा किया।

हादसे में परिवार के दो बेटों को खोने के बाद रोते-बिलखते परिजन।

रेस्क्यू की गति धीमी होने का आरोप, लोगों का हंगामा

4 सौ साल पुरानी है दीवार

दीवार (रर) लगभग 400 साल पुरानी है। इसे सन 1629 में तत्कालीन राजा इंद्रजीत ने बनवाया था। इसे दीवार शहर पन्हा के नाम से जानते हैं। दतिया एक छोटी रियासत थी। इसलिए डर बना रहता था कि, आसपास के राज्य आक्रमण ना कर दें। सुरक्षा के लिहाज से दीवार का निर्माण कराया गया था। इसमें चार गेट और सात खिड़कियां थीं। लोगों ने दीवार पर अतिक्रमण कर लिया था। इस दीवार को तोड़ कर रिंग रोड बनाने का काम भी चल रहा है।