सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भारत एक नए विकास चरण में प्रवेश करने की कगार पर है, जिसे सरकार के महत्वाकांक्षी और प्रगतिशील कार्यक्रमों द्वारा संभव बनाया जा रहा है। ब्रॉडबैंड इस विकास को काफी हद तक प्रोत्साहित कर सकता है, जिसमें हितधारक एक साथ आकर महत्वाकांक्षी लेकिन यथार्थवादी लक्ष्यों को परिभाषित कर रहे हैं और उन्हें हासिल करने की दिशा में काम कर रहे हैं। भारत में फाइबर ब्रॉडबैंड पिछले कुछ वर्षों में काफी ध्यान आकर्षित कर रहा है और इसका बड़ा योगदान देश में इंटरनेट कनेक्टिविटी में क्रांति लाने की क्षमता में है। 5जी नेटवर्क और नए हाइब्रिड उपयोग मॉडल की ओर बढ़ती गति के साथ, ऑपरेटर तेजी से वितरित नेटवर्क आर्किटेक्चर की ओर बढ़ रहे हैं, और सेवा प्रदाता अपनी मौजूदा नेटवर्क का विस्तार और उन्नयन करने के लिए फाइबर में निवेश कर रहे हैं। ‘सबके लिए कनेक्टिविटी’, ‘सबके लिए पहुंच’ और ‘सबके लिए किफायती समाधान’ के आदरणीय प्रधानमंत्री के विज़न ने देश में डिजिटल परिवर्तन की एक महत्वपूर्ण लहर को जन्म दिया है, जो भारत सरकार की दृढ़ता और क्षमताओं का सजीव प्रमाण है। पूरे देश, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार की पहलों को मान्यता देते हुए, भारत एग्ज़िबिशन ने 27 सितंबर 2024 को नई दिल्ली में द ललित होटल में 2nd ब्रॉडबैंड इंडिया समिट 2024 का आयोजन किया। यह प्रमुख समिट वार्षिक रूप से उद्योग विशेषज्ञों, हितधारकों, नीति निर्माताओं, प्रौद्योगिकी प्रदाताओं और व्यापारिक नेताओं को एक मंच पर लाता है, ताकि फाइबर-ऑप्टिक ब्रॉडबैंड तैनाती से संबंधित नवीनतम रुझानों, विकासों, चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा की जा सके और विभिन्न क्षेत्रों पर इसके प्रभाव को समझा जा सके।

दीप प्रज्वलन समारोह के बाद, भारत एग्ज़िबिशन के प्रबंध निदेशक श्री शशि धरन ने अपने स्वागत भाषण में कहा, “भारत अब एक डिजिटल क्रांति की दहलीज पर है। शिक्षा और स्वास्थ्य से लेकर आपदा प्रबंधन तक; वित्तीय समावेशन से लेकर ई-कॉमर्स तक; सार्वजनिक सुरक्षा से लेकर मनोरंजन तक; ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी में सेवाओं और अनुप्रयोगों को सभी के लिए उपलब्ध कराने की शक्ति है, जो हमारे देश को एक डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदल सकता है।”

डिजिटल भारत के लिए असंबद्धों को जोड़ना उद्घाटन सत्र का विषय था। ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम के अध्यक्ष श्री टी. वी. रामचंद्रन ने उद्घाटन भाषण दिया। उन्होंने कहा, “जैसे-जैसे भारत 2025 की ओर बढ़ रहा है, एक महत्वपूर्ण ध्यान पूरे देश में वायर्ड और वायरलेस कनेक्टिविटी को मजबूत करने पर होना चाहिए। भारतनेट और 5जी इंटेलिजेंट विलेज इनिशिएटिव जैसी सरकारी पहलें सराहनीय कदम हैं, लेकिन ब्रॉडबैंड इंडिया समिट 2024 इस महत्वपूर्ण बिंदु को उजागर करता है कि ब्रॉडबैंड फॉर ऑल हासिल करने के लिए सभी प्रौद्योगिकियों का विवेकपूर्ण उपयोग करना आवश्यक है। ये पहलें न केवल इंटरनेट पहुंच को बढ़ावा देंगी बल्कि विकसित भारत के विज़न को साकार करने के लिए एक आधारशिला के रूप में भी काम करेंगी।”