सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना पखवाड़े के क्रम में रक्तदान, श्रमदान, स्वच्छता ही सेवा जैसी अनेक गतिविधियों का आयोजन सैकड़ों युवाओं के बीच किया गया। ज्ञातव्य है कि अपनी स्थापना के उपलक्ष्य में पूरे पखवाड़े संस्था परिसर के साथ ही गोद ग्रामों में सामुदायिक व सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन ‘समाजसेवा के माध्यम से विद्यार्थी के व्यक्तित्व के विकास’ के उद्देश्य से किया जाता है। इसी के अंतर्गत रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय परिसर में रक्तदान शिविर आयोजित करते हुए लगभग 40 स्वयंसेवकों ने ज़रूरतमंदों के लिए रक्तदान किया। वहीं स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत गोद ग्राम गोकुलाकुंडी में शासकीय प्राथमिक शाला परिसर की सफाई करने के साथ ही छात्र छात्राओं व ग्रामीण बच्चों को डेटोल साबुन वितरित करके हाथ धोकर ही खाना खाने की हिदायत दी।
विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी हुआ आयोजन:- इसी के अंतर्गत विश्वविद्यालय में विभिन्न थीमों पर पोस्टर निर्माण, नारा लेखन, रंगोली व निबंध लेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें विजेताओं को अतिथियों द्वारा ट्राफी व प्रमाणपत्र देकर पुरस्कृत किया गया।
पखवाड़े का समापन राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगारंग प्रस्तुतियां देकर हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल के कार्यक्रम समन्वयक अनंत सक्सेना व विशिष्ट अतिथि राहुल सिंह परिहार व अध्यक्ष के रूप में वरिष्ठ शिक्षाविद अमिताभ सक्सेना मौजूद रहे। निदेशक राहुल सिंह परिहार ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना केवल एक सरकारी योजना भर नहीं है बल्कि यह एक ऐसा मिशन है जो समाज में कुछ नया करने के संकल्प के साथ शुरू होता है।

निदेशक अनंत सक्सेना ने कहा कि एन एस एस के सर्टिफिकेट विद्यार्थी को करियर व कैरेक्टर दोनों में मदद करते हैं अतः सभी छात्र छात्राओं को इससे जुड़ना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे निदेशक अमिताभ सक्सेना ने कहा कि शिक्षा और समाजसेवा दोनों ही विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक हैं जहां शिक्षा उन्हें संस्कारित करती है वहीं समाजसेवा उनको उन संस्कारों को धरातल पर उतारने का अवसर देती है। ये दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। कार्यक्रम का संयोजन कार्यक्रम अधिकारी गब्बर सिंह ने किया। स्वागत व आभार ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी रेखा गुप्ता ने व संचालन विवेक भास्कर एवं शिवेंद्र राजपूत ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य भूमिका आदर्श राज, रिपांशु कुमार, दानिश अशरफ, अविनाश कुमार, सोनिया, अवनि रघुवंशी इत्यादि की रही।