सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  मेरा भायंदर नगर निगम (MBMC), मुंबई महानगरीय क्षेत्र (MMR) की एक प्रमुख शहरी स्थानीय निकाय (ULB), अपने नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण, विशेषकर छात्रों, के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में अडिग है। 12 लाख की जनसंख्या के भीतर लगभग 1,37,000 छात्रों की सेवा करने वाले 366 स्कूलों को संचालित करते हुए, MBMC ने छात्र सुरक्षा को बढ़ाने में सक्रिय भूमिका निभाई है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा 24 अगस्त, 2024 को जारी किए गए सरकारी आदेश (GR) के अनुरूप, MBMC ने न केवल सुरक्षा सुनिश्चित करने बल्कि एक ठोस सुरक्षा भावना पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

इन प्रयासों के तहत, MBMC ने 36 नगर निगम स्कूलों में 200 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जो लगभग 10,000 छात्रों की निगरानी करते हैं। निरंतर निगरानी घटनाओं की स्थिति में त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करती है। इसके अतिरिक्त, MBMC ने कर्मचारियों के चरित्र और क्षमता परीक्षण भी आयोजित किए हैं ताकि छात्र कल्याण को और अधिक सुरक्षित बनाया जा सके।

इस सुविधा का औपचारिक उद्घाटन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भारतीय रत्न गणसम्राट लता मंगेशकर नाट्यगृह ऑडिटोरियम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया। MBMC के आयुक्त संजय कटकर, पुलिस आयुक्त माधुकर पांडे, और विधायक प्रताप सरनाइक और गीता जैन भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

माननीय मुख्यमंत्री से एक महत्वपूर्ण संदेश था कि सुरक्षा केवल सुनिश्चित नहीं की जानी चाहिए, बल्कि इसे वास्तविक रूप से महसूस किया जाना चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह पूरी सरकार, जिसमें स्थानीय निकाय भी शामिल हैं, की जिम्मेदारी है कि वे न केवल रोकथाम उपाय लागू करें बल्कि एक भावनात्मक सुरक्षा भावना भी बनाएँ। मुख्यमंत्री की दृष्टि केवल सुरक्षा तक सीमित नहीं है, बल्कि एक ऐसा वातावरण बनाने की है जहां हर छात्र और माता-पिता गहराई से सुरक्षा का अनुभव कर सकें। नगर निगम आयुक्त श्री संजय श्रीपात्रा कटकर ने छात्र कल्याण के इस समग्र दृष्टिकोण को साकार करने में माननीय मुख्यमंत्री के समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया।

MBMC की स्कूल सुरक्षा रणनीति में सक्रिय, न कि प्रतिक्रियात्मक, दृष्टिकोण मुख्य है। घटनाओं के घटित होने की प्रतीक्षा करने के बजाय, निगम ने छात्र सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रोकथाम उपाय लागू किए हैं। इसमें 36 नगर निगम स्कूलों में 200 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं, जो 10,000 छात्रों की वास्तविक समय निगरानी प्रदान करते हैं। नियमित निगरानी किसी भी संभावित खतरे के प्रति तत्काल प्रतिक्रिया की अनुमति देती है। इसके अतिरिक्त, MBMC ने 1,37,000 छात्रों की भलाई को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए स्टाफ के चरित्र और क्षमता परीक्षण भी पेश किए हैं। यह आगे की सोच वाली रणनीति MBMC की समस्याओं को उत्पन्न होने से पहले रोकने के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जिससे एक सुरक्षित शैक्षणिक वातावरण सुनिश्चित होता है।