सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मध्यप्रदेश में 24 घंटे बाजार खोलने का प्रस्ताव चर्चा का विषय बन गया, जब श्रम मंत्री प्रहलाद पटेल ने इसके पक्ष में बात की, लेकिन नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने इसका विरोध किया। पटेल का मानना था कि इससे आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी और जीएसटी में वृद्धि होगी, जबकि विजयवर्गीय ने कानून व्यवस्था बिगड़ने और सफाई व्यवस्था पर विपरीत प्रभाव पड़ने का हवाला देते हुए इसका विरोध किया।

राज्य सरकार ने दोनों मंत्रियों के विरोधाभास को देखते हुए, केवल इंडस्ट्रियल एरिया में 24 घंटे बाजार खोलने की अनुमति देने का निर्णय लिया। इस फैसले पर सहमति न बनने के पीछे की वजह यह थी कि विजयवर्गीय ने इंदौर में पहले से लागू नाइट कल्चर का उदाहरण देते हुए कहा कि इससे सड़कों पर हंगामा और युवाओं में नशे की लत बढ़ी थी।

इसी विवाद के चलते सरकार ने इंदौर के चुनिंदा क्षेत्रों में 24×7 एक्टिविटी को बंद करने का भी निर्णय लिया। राज्य सरकार ने बैकफुट पर आकर यह सुविधा सिर्फ इंडस्ट्रियल एरिया तक सीमित कर दी है, जिससे शहर के शहरी क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था पर कोई विपरीत असर न पड़े।