सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: चीन ने Chang’e-6 मिशन द्वारा जुटाए गए चंद्रमा के नमूनों को वैज्ञानिकों के बीच बांटने की प्रक्रिया शुरू की है. Chang’e-6 रिटर्नर से जुटाए गए चंद्रमा के नमूनों की आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. Chang’e-6 रिटर्नर 25 जून को चंद्रमा के सुदूर हिस्से से लगभग 1,935.3 ग्राम नमूने लेकर सुरक्षित रूप से पृथ्वी वापस लौटा. यह अब तक मनुष्य द्वारा चंद्रमा के सुदूर हिस्से से एकत्र किए गए एकमात्र नमूने हैं. बताया जाता है कि वैज्ञानिक अनुसंधान के नमूने खुले आवेदन के माध्यम से वितरित किए जाएंगे.

लोग वेबसाइट http://www.clep.org.cn/ से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और आवेदन कर सकेंगे. Chang’e-6 मिशन के उप मुख्य डिजाइनर ली छुनलाई ने कहा कि विभिन्न देशों के वैज्ञानिक चंद्रमा के सुदूर हिस्से से एकत्र नमूनों पर बड़ी रुचि रखते हैं. अब Chang’e-6 द्वारा लाए गए नमूनों का विदेशों में आवेदन समाप्त हो चुका है. विदेशी वैज्ञानिकों के लिए Chang’e-6 द्वारा लाए गए नमूनों का आवेदन थोड़ी देर में शुरू होगा. ली छुनलाई ने उम्मीद जताई कि इससे चंद्रमा के बारे में लोगों की समझ बढ़ेगी.

चीन ने समुद्र से अंतरिक्ष में लॉन्च किए 8 सैटेलाइट, ‘स्मार्ट ड्रैगन-3’ की कामयाबी से दुनिया हैरान; देखें VIDEO

चंद्रमा का दक्षिणी ध्रुव हमेशा अंधेरे में रहता है. वहां से सैंपल कलेक्ट करके लाना बड़ी उपलब्धि है. माना जाता है कि चंद्रमा के इस इलाके में बर्फ मौजूद है. अमेरिका भी यहां पर एक बेस बनाने की तैयारी कर रहा है. चीन 2030 तक एस्ट्रोनॉट्स को चंद्रमा पर भेजने की तैयारी में है. वह भी दक्षिणी ध्रुव पर एक रिसर्च बेस बनाना चाहता है. (एजेंसी इनपुट्स)