सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: 11 सितंबर को चंडीगढ़ के सेक्टर 10 स्थित एक घर पर हुए ग्रेनेड अटैक को पाकिस्तान की इंटर-सर्विस इंटेलिजेंस (ISI) के इशारे पर अंजाम दिया गया था। इस हमले का मास्टरमाइंड पाकिस्तान में बैठा आतंकी हरविंदर रिंदा है, जिसने USA में बैठे हैप्पी पासिया के जरिए यह हमला करवाया। पंजाब के डीजीपी गौरव यादव ने इस खुलासे की जानकारी दी है।

एक आरोपी गिरफ्तार:
हमले में शामिल एक आरोपी रोहन मसीह को अमृतसर से गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से 9mm पिस्टल और गोला-बारूद बरामद हुआ है। रोहन ने अपनी गिरफ्तारी के बाद ग्रेनेड अटैक की बात कबूल कर ली है। आरोपी को अमृतसर की स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल (SSOC) की हिरासत में रखा गया है और कोर्ट ने उसे 6 दिन के रिमांड पर भेज दिया है।

हमले से पहले रेकी की:
पुलिस जांच में पता चला कि आरोपियों ने हमले से पहले उसी ऑटो से घर की रेकी की थी, जिसका इस्तेमाल वे हमले के दिन कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने सेक्टर-10 स्थित घर का चक्कर लगाया और फिर 11 सितंबर को ऑटो से हमला करने पहुंचे। हमले के बाद वे सेक्टर-18 में भागने के प्रयास में थे।

बब्बर खालसा इंटरनेशनल ने ली जिम्मेदारी:
इस हमले की जिम्मेदारी खालिस्तानी आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल ने ली है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए हमले की जिम्मेदारी ली गई, जिसमें जालंधर के नकोदर की 1986 की घटना का भी जिक्र किया गया।

गलत घर पर हमला:
यह हमला पंजाब पुलिस के रिटायर्ड SP जसकीरत सिंह चहल के घर समझकर किया गया, लेकिन वे छह महीने पहले ही इस घर से दूसरी जगह शिफ्ट हो चुके थे। यह मकान अब रिटायर्ड प्रिंसिपल एके मल्होत्रा का है।

पुलिस की जांच जारी:
पंजाब पुलिस, चंडीगढ़ पुलिस, NIA, दिल्ली पुलिस सहित अन्य एजेंसियां इस मामले की जांच में जुटी हैं। इससे पहले अक्टूबर 2023 में भी आरोपियों को पकड़ा गया था, लेकिन वे इस हमले की योजना बनाने में सफल हो गए।