सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान में होने वाला है और इस संदर्भ में पाकिस्तान ने ड्राफ्ट शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इसके मुताबिक, भारत के मैच लाहौर में खेले जाने हैं। लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के पाकिस्तान दौरे को लेकर अनिश्चितता बरकरार है। भारत सरकार और बीसीसीआई की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

हाल ही में, आतंकी बुरहान वानी की डेथ एनिवर्सरी पर पाकिस्तान में आतंकियों के समर्थन में बड़े स्तर पर रैलियां और प्रदर्शन हुए, जिससे भारत के दौरे पर सवाल उठने लगे हैं। कराची और इस्लामाबाद में आतंकी समर्थक रैलियों के वीडियो सामने आए हैं, जिनमें आतंकवादी बुरहान वानी को श्रद्धांजलि दी जा रही थी। बुरहान वानी हिजबुल मुजाहिदीन का सदस्य था और उसकी मौत के बाद से पाकिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों में बढ़ोतरी हुई है।

भारत के दौरे पर संशय की एक प्रमुख वजह खिलाड़ियों की सुरक्षा है। कराची, इस्लामाबाद और मुजफ्फराबाद में आतंकवाद समर्थक रैलियों की घटनाओं ने भारतीय टीम की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। इन रैलियों की नजदीकी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के वेन्यूज से है, जो भारतीय क्रिकेट टीम के लिए चिंताजनक है।

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद आफरीदी ने भारतीय टीम से पाकिस्तान आने की अपील की है, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और सरकार की मंजूरी के बिना यह संभव नहीं लगता। बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा था कि भारतीय टीम पाकिस्तान तभी जाएगी जब केंद्र सरकार इसकी अनुमति देगी।

बीसीसीआई और भारत सरकार की चिंताओं के बीच, हाइब्रिड मॉडल पर विचार किया जा सकता है। इस मॉडल के तहत, भारत अपने मैच यूएई या श्रीलंका में खेल सकता है, जैसा कि एशिया कप में हुआ था। आईसीसी का रुख भी इस मामले में महत्वपूर्ण होगा।

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के आयोजन पर बुरहान वानी के समर्थन में रैलियों और पाकिस्तान में बढ़ते आतंकवादी गतिविधियों के कारण अनिश्चितता बनी हुई है। भारतीय क्रिकेट टीम का पाकिस्तान दौरा होगा या नहीं, यह आने वाले समय में स्पष्ट होगा।