सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: स्वच्छता ही सेवा अभियान की 10वीं वर्षगांठ के तहत 17 सितंबर से 02अक्टूबर 2024 तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जाना है, जिसके तहत ग्राम पंचायत स्तर पर स्वच्छता का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं ऐसे स्थान जहां ग्रामीणों द्वारा प्रतिदिन कचरा फेंका जाता है सी.टी.यू. का चिन्हांकन कर व्यापक स्तर पर साफ-सफाई का आयोजन अभियान के रूप में किया जाना है।
इस संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋतुराज द्वारा जिले की दोनों जनपद पंचायतो के सीईओ के साथ सभी सहायक यंत्री, उपयंत्री, एडीईओ, पीसीओ, ब्लॉक समन्वयक एवं सचिव व रोजगार सहायक की बैठक ली, जिसमें स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 अंतर्गत निर्धारित मापदंड के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए संबंधितो को निर्देशित किया।
अभियान अंतर्गत “स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता” की थीम पर स्वच्छता ही सेवा आयोजन चलाया जाना है। अभियान के प्रचार-प्रसार एवं सीटीयू का चयन के साथ-साथ सफाई कर ट्रांसफार्मिंग व सफाई मित्रों हेतु सुरक्षा शिविर लगाकर राज्य एवं केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। 17 सितंबर 2024 को प्रधानमंत्री के जन्मदिवस के अवसर पर सम्पूर्ण ग्रामों में डीप क्लीन ड्राइव चलाया जावेगा एवं कचरा कलेक्शन कर उसका निष्पादन किया जाएगा तथा 02 अक्टूबर 2024 को स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ पर स्वच्छ भारत दिवस मनाया जाएगा।
इस विषयों पर भी हुई चर्चा
गाँवो के आसपास प्रत्यक्ष रूप से दृष्टिगत होने वाले स्थानों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। प्रत्येक पंचायत पर कम से कम 1 एवं अधिकतम 3 सी.टी.यू. का चयन किया जाए। आवारा पशुओं का विचरण सड़कों पर ना हो उन्हें निर्धारित गौ-शालाओं में रखा जाए।आवंटित आवास के लक्ष्य को शीघ्र सत्यापित कर आगामी कार्यवाही की जाए।