सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: स्मारक अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र (बीएमएचआरसी) में हार्ट वाल्व से संबंधित बीमारियों के मरीजों के लिए हार्ट रिपेयर सर्जरी शुरू हो गई हैं। हाल ही में अस्पताल के कार्डियो-थोरासिक एवं वस्कुलर सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने एक 64 वर्षीय गैस पीड़ित महिला का निशुल्क हार्ट वाल्व रिपेयर किया गया। मरीज अब स्वस्थ है और उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।
बीएमएचआरसी के सीटीवीएस विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ गिरिराज गर्ग ने बताया कि यह महिला रुमैटिक हार्ट नामक बीमारी से पीड़ित थी, जिसके कारण उन्हें चलने-फिरने पर सांस फूलती थी। अस्पताल में हुई जांच में यह पता चला कि महिला के हृदय में स्थित माइट्रल वाल्व सिकुड़ गया है, जिसकी वजह से हार्ट में रक्त का प्रवाह बाधित हो रहा है। सर्जरी के माध्यम से ही इस समस्या को ठीक किया जा सकता था। ऑपरेशन के दौरान हार्ट का वाल्व देखकर यह तय किया गया कि वॉल्व रिप्लेस करने के बजाय रिपेयर करना अच्छा विकल्प है। उन्होंने बताया कि वाल्व रिप्लेसमेंट के बाद मरीज को लंबे समय तक खून पतला करने की दवाएं खाना पड़ती हैं, जबकि वाल्व रिपेयर प्रक्रिया में मरीज की दवाओं पर निर्भरता कम हो जाती है हार्ट रिपेयर प्रक्रिया में इन्फेक्शन का खतरा कम होता है और मरीज को बार—बार इलाज के लिए अस्पताल नहीं आना पड़ता।
अधिक अनुभव और कौशल की आवश्यकता
डॉ गर्ग ने बताया कि वॉल्व रिप्लेसमेंट के मुकाबले वॉल्व रिपेयरमेंट करना कठिन काम है। इसमें समय अधिक लगता है और इसे करने के लिए लंबा अनुभव और विशेष कौशल की आवश्यकता होती है। इसी वजह से अस्पतालों में वाल्व रिपेयरमेंट के मुकाबले वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी ज्यादा होती हैं।
वाल्व के कार्य और खराब होने के कारण
हमारे हृदय में चार वाल्व एकोटिक, माइट्रल, पल्मोनरी, ट्राइकस्पिड वाल्व। ये सभी वाल्व रक्त को सही दिशा में प्रवाहित करते हैं। हर वाल्व में फ्लैप होते हैं, जो हर बार दिल की धड़कन के साथ खुलते और बंद होते हैं। अगर वाल्व फ्लैप ठीक से खुलता या बंद नहीं होता है, जिसे वाल्व में खराबी आना कहते हैं। इन्फेक्शन होना, अधिक उम्र, हार्ट अटैक या कोई हार्ट डिज़ीज की वजह से वाल्व खराब हो जाते है। माइट्रल वाल्व डिसीज़ अक्सर रुमैटिक फीवर की वजह से होती है।
Quote
वाल्व रिपेयरमेंट सर्जरी जटिल होती हैं और इसके लिए विशेष दक्षता की आवश्यकता होती है। बीएमएचआरसी में यह सर्जरी शुरू हो गई है। इससे हार्ट वाल्व की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को फायदा होगा।