सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पैंन्क्रियाज़ कैंसर से जूझ रही एक 30 वर्षीय महिला की बीएमएचआरसी में जटिल सर्जरी हुई है। अस्पताल के कैंसर सर्जरी विभाग के डॉक्टर ने अन्य चिकित्सकों व अपनी टीम के साथ मिलकर इस सर्जरी को अंजाम दिया। इस केस में कैंसर पैंन्क्रियाज़ के पास खून की नस से चिपक गया था और सर्जरी के दौरान छोटी सी गलती भी मरीज के लिए घातक हो सकती थी
बीएमएचआरसी के सर्जिकल आन्कोलॉजी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सोनवीर गौतम ने बताया कि महिला बीते 4 महीने से पैन्क्रियाज़ कैंसर से जूझ रही थी। वह एक अन्य अस्पताल में उनका आपरेशन के लिए भर्ती हुई थीं, लेकिन डॉक्टर ने यह कहते हुए आपरेशन करने से मना कर दिया कि कैंसर पैन्क्रियाज़ से निकलकर पास स्थित खून की नस पोर्टल वेन तक पहुंच गया है। पोर्टल वेन एक बहुत महत्वपूर्ण नस होती है, जो गैस्टोइन्टेस्टाइनल टैक्ट, गॉल ब्लैडर, पैन्क्रियाज़ और स्पलीन से रक्त को लिवर तक पहुंचाती है। आपरेशन करने पर नस फट सकती थी, जो मरीज के लिए घातक साबित होती। इसके बाद मरीज बीएमएचआरसी में पहुंची। मरीज की परेशानी को देखते हुए हमने यह रिस्की सर्जरी करने का फैसला किया। इन्टरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट डॉ राधेश्याम मीणा से केस के बारे में चर्चा की और यह बात सामने आई कि खून की नस से कैंसर को हटाया जा सकता है। इसके बाद मरीज का ऑपरेशन किया, जो पूरी तरह सफल रहा। उन्होंने बताया कि इस तरह का आपरेशन करीब 10—12 घंटे में पूरा होता है, लेकिन हमने सिर्फ 4 घंटे में ही इसे पूरा कर लिया। इससे मरीज की जल्द रिकवरी में मदद मिली। आमतौर पर इस तरह के आपरेशन में खून बहने की वजह से मरीज को ब्लड टांसफ्यूज करना पड़ता है,लेकिन इस केस में बाहर से ब्लड देने की आवश्यकता ही नहीं पड़ी। मरीज की हालत में अब काफी सुधार है और उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।
मरीज अत्यंत गंभीर स्थिति में बीएमएचआरसी आई थी। कैंसर काफी फैल चुका था और सर्जरी काफी रिस्की थी। मरीज अब स्वस्थ होकर अपने घर लौटी हैं, यह हमारे लिए काफी संतुष्टि की बात है।

क्या होता है पैन्क्रियाज़ कैंसर
यह एक प्रकार का कैंसर है, जो पैन्क्रियाज़ से शुरू होता है। पैन्क्रियाज़ हमारे पेट के निचले हिस्से में मौजूद होता है। यह एन्जाम्स बनाता है, जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं और हार्मोन पैदा करता है, जो ब्लड शुगर के नियंत्रण में सहायक होते हैं।