सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल मेमोरियल अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र (बीएमएचआरसी) में 29 सितंबर तक हिन्दी पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है।

इसके तहत वरिष्ठ कहानीकार श्री राजेंद्र दानी ने संस्थान के सभागार में अपनी प्रसिद्ध कहानी ‘आईना’ का वाचन किया। यह कहानी बुजुर्गों के महत्व, उनकी परेशानी के बारे में बताती है। कहानी में यह भी बताने का प्रयास किया गया है कि हर व्यक्ति के जीवन में वृद्धावस्था का दौर आता है। उसे स्वयं के नश्वर न होने का गुमान नहीं रखना चाहिए। इस दौरान कहानी वाचन प्रतियोगिता और अनुवाद प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। राज्य जीएसटी विभाग में उपायुक्त रक्षा दुबे चौबे अनुवाद प्रतियोगिता के निर्णायक के तौर पर मौजूद थीं। श्रीमती चौबे ने प्रतियोगिता में उपस्थित प्रतिभागियों को मातृभाषा की आवश्यकता और अनुवाद के महत्व के बारे में बताया।
हिन्दी पखवाड़े के अंतर्गत बीएमएचआरसी में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अहिंदीभाषी कर्मचारियों व विद्यार्थियों के लिए श्रुतलेख प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। लोगों को हिंदी में लिखने के लिए प्रेरित करने के लिए स्वरचित लघु कथा लेखन प्रतियोगिता कराई जा रही है। इसके अतिरिक्त हिंदी साहित्यकारों की वेशभूषा से संबंधित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता भी कराई जाएगी। 30 सितंबर को हिंदी पखवाड़े का समापन समारोह आयोजित होगा, जिसमें रविंद्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति संतोष चौबे कार्यक्रम के मुख अतिथि होंगे। उन्हें बीएमएचआरसी द्वारा साहित्य सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। वे हिन्दी पखवाड़े के दौरान हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित भी करेंगे।