सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: तम्बाकू या गुटखे की लत से जूझ रहे लोगों को इससे छुटकारा दिलाने के की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भोपाल स्मारक अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र (बीएमएचआरसी) ने एक तम्बाकू निषेध क्लिनिक शुरू किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री प्रताप राव जाधव ने दिल्ली में तम्बाकू मुक्त अभियान 2.0 की शुरूआत करते हुए देशभर के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों अस्पतालों में तम्बाकू निषेध क्लिनिक का वर्चुअली उद्घाटन किया। इनमें बीएमएचआरसी भी शामिल है।
बीएमएचआरसी में स्थापित तंबाकू निषेध क्लिनिक तंबाकू या गुटखा की लत छोड़ने की इच्छा रखने वाले लोगों को सहायता प्रदान करेगा। यह क्लिनिक राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत, मनोचिकित्सा विभाग में संचालित होगा।
बीएमएचआरसी की प्रभारी निदेशक मनीषा श्रीवास्तव ने कहा, “तंबाकू की लत से जुड़ी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को देखते हुए यह पहल अत्यंत महत्वपूर्ण है। हम तंबाकू छोड़ने की कोशिश कर रहे लोगों को समुचित समर्थन और सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” इस क्लिनिक में मरीजों का इलाज संजुक्ता घोष, सहायक प्रोफेसर, मनोचिकित्सा विभाग द्वारा किया जाएगा। तंबाकू छोड़ने के इच्छुक व्यक्तियों की काउंसलिंग की जाएगी और उनकी आवश्यकता के अनुसार उन्हें दवाइयां भी दी जाएंगी। प्रत्येक मरीज की लत और स्थिति के अनुसार व्यक्तिगत उपचार योजना बनाई जाएगी।
बीएमएचआरसी का तंबाकू निषेध क्लिनिक तंबाकू मुक्त युवा अभियान 2.0 का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य तंबाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता फैलाना और तंबाकू छोड़ने के इच्छुक लोगों को सहायता प्रदान करना है।
बीएमएचआरसी निरंतर उन्नत चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, और यह नया क्लिनिक जनस्वास्थ्य और पुनर्वास के क्षेत्र में एक और महत्वपूर्ण कदम है।