सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: विश्व पर्यटन दिवस पर, बिसलेरी इंटरनेशनल प्रा. लि. ने नीलगिरी जिला प्रशासन के सहयोग और ऊटी परिसर में जेएसएस अकादमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च के संस्थागत साझेदारी के साथ, ‘बॉटल्स फॉर चेंज’ कार्यक्रम को ऊटी के डोड्डाबेटा पीक पर गर्व से विस्तारित किया। यह ‘बॉटल्स फॉर चेंज’ पहल का पहلا बार एक पहाड़ी स्थान में परिचय है, जो हमारे प्राकृतिक परिदृश्यों की अद्वितीय सुंदरता की रक्षा में प्लास्टिक रीसाइक्लिंग की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है और एक स्थायी भविष्य सुनिश्चित करता है।

इस परियोजना में पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से बने बेंचों की स्थापना और जिम्मेदार निपटान और रीसाइक्लिंग को प्रोत्साहित करने के लिए प्रमुख स्थानों पर उपयोग की गई प्लास्टिक के लिए संग्रह बैंक स्थापित करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, डोड्डाबेटा, पाइन फॉरेस्ट और सैनीटाला बैकवाटर सहित कई स्थानों पर वन सफाई अभियान आयोजित किए गए, जिनका उद्देश्य पर्यावरण की स्वच्छता में सुधार करना और इन प्राकृतिक स्थलों के संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना था।

इस अवसर पर बिसलेरी इंटरनेशनल के सीईओ श्री एंजेलो जॉर्ज ने कहा, “बिसलेरी में, हम प्लास्टिक-न्यूट्रल और जल-पॉजिटिव कंपनी बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं। नीलगिरी जिला प्रशासन और जेएसएस अकादमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च के साथ हमारा सहयोग सकारात्मक बदलाव और तमिलनाडु में स्थिरता को बढ़ावा देने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह पहल विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे पहाड़ी स्थान में पहला प्रयास है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, हम पर्यटकों को शिक्षित करने, स्थानीय समुदायों को संलग्न करने और प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्रयासों में छात्रों और सरकारी संस्थाओं को शामिल करने का लक्ष्य रखते हैं, सभी एक अधिक स्थायी भविष्य के लिए।”

‘बॉटल्स फॉर चेंज’ पहल को नीलगिरी के जिला राजस्व अधिकारी द्वारा औपचारिक रूप से समर्थन दिया गया, जिसके बाद एक शहरव्यापी सफाई अभियान और बुनियादी मूल्यांकन सर्वेक्षण किया गया ताकि कार्यक्रम की आधिकारिक लॉन्चिंग के लिए आधार तैयार किया जा सके।