सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल: बिहार के छह प्रमुख शहरों में बिजली आपूर्ति को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार ने 101 करोड़ रुपये की परियोजना स्वीकृत की है। इस परियोजना के तहत, पटना, समस्तीपुर, मधुबनी, बेतिया, छपरा, बेगूसराय और किशनगंज में नए पावर सब-स्टेशन बनाए जाएंगे।

प्रमुख बिंदु:

– पटना के कंकड़बाग, खगौल और बिहटा में तीन पावर सब-स्टेशन बनाए जाएंगे, जिनकी कुल लागत 41.63 करोड़ रुपये है।

– समस्तीपुर, मधुबनी, बेतिया, छपरा, बेगूसराय और किशनगंज में भी उच्च गुणवत्ता के पावर सब-स्टेशन का निर्माण किया जाएगा।

– हर पावर सब-स्टेशन में 10-10 एमवीए के दो पावर ट्रांसफॉर्मर लगाए जाएंगे।

– परियोजना का उद्देश्य संबंधित क्षेत्रों में निरंतर और उच्च वोल्टेज बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करना है।

– परियोजना की टोकन राशि के रूप में एक-एक करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

बिजली आपूर्ति में क्रांतिकारी सुधार

कंकड़बाग-2 में श्रीराम स्कूल के पास 14.86 करोड़ रुपये की लागत से, खगौल के भगवतीपुर में 14.01 करोड़ रुपये की लागत से, और बिहटा के सिमरी में 12.76 करोड़ रुपये की लागत से पावर सब-स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके अलावा, समस्तीपुर के देसरी गांव में 12.76 करोड़ रुपये, मधुबनी के लदनियां प्रखंड में 10.82 करोड़ रुपये, बेतिया के जीएमसीएच कॉलेज परिसर में 7.30 करोड़ रुपये, छपरा के जयप्रकाश कॉलेज कैंपस में 8.77 करोड़ रुपये, बेगूसराय के जीडी कॉलेज परिसर में 11.70 करोड़ रुपये, और किशनगंज के दामलबारी गांव में 8.02 करोड़ रुपये की लागत से पावर सब-स्टेशन बनाए जाएंगे।

राज्य में बिजली आपूर्ति होगी और भी बेहतर

इन नए सब-स्टेशनों के निर्माण से बिजली आपूर्ति में सुधार होगा और संबंधित इलाकों को उच्च वोल्टेज बिजली की निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित होगी। यह पहल राज्य के ऊर्जा विभाग की ओर से महत्वपूर्ण कदम है, जो नागरिकों के लिए एक बड़ी राहत साबित होगी।