सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल रेल मंडल में डीआरएम देवाशीष त्रिपाठी के निर्देशन में स्वच्छता और लंबित मामलों के निपटारे के लिए स्वच्छता विशेष अभियान 4.0 की शुरुआत की जा रही है। यह अभियान, स्वच्छ और दक्ष सरकारी प्रणाली के राष्ट्रीय दृष्टिकोण के अनुरूप, 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2024 तक चलेगा।
इस अभियान के तहत, भोपाल मंडल में विभिन्न स्वच्छता और प्रशासनिक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। अभियान के सफल संचालन हेतु नोडल अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को नामित किया गया है, साथ ही प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की गई है। इन अधिकारियों को मंडल में स्वच्छता से संबंधित लंबित मामलों की पहचान कर उन्हें प्राथमिकता से हल करना होगा।
अभियान को दो चरणों में संचालित किया जाएगा:
पहला चरण: 30 सितम्बर 2024 तक, जिसमें स्वच्छता अभियान स्थलों की पहचान, स्थान प्रबंधन योजना, कचरा निपटान, और रिकॉर्ड प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
दूसरा चरण: 2 से 31 अक्टूबर 2024 तक, जिसमें पहले चरण में चिन्हित योजनाओं के वास्तविक क्रियान्वयन पर जोर दिया जाएगा। इस दौरान, विभिन्न विभागों द्वारा रिकॉर्ड प्रबंधन, वर्गीकरण, रिकॉर्डिंग, समीक्षा, और भौतिक रिकॉर्ड्स की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
नोडल अधिकारी अपने-अपने विभागों में अभियान के प्रभाव और प्रगति की दैनिक समीक्षा करेंगे, ताकि स्वच्छता और प्रशासनिक कार्यों में निरंतर सुधार हो सके।