सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पश्चिम मध्य रेल भोपाल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी ने रानी कमलापति-इटारसी रेल खंड और नर्मदापुरम एवं इटारसी रेलवे स्टेशनों का सघन निरीक्षण किया। अमृत स्टेशन योजना के तहत नर्मदापुरम और इटारसी स्टेशनों पर हो रहे नवनिर्माण कार्यों की समीक्षा की। इस निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यों की प्रगति का मूल्यांकन करना था।

निरीक्षण के दौरान, मंडल रेल प्रबंधक ने रानी कमलापति से इटारसी तक विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया, जिसमें रेलवे ट्रैक, सिग्नलिंग सिस्टम और सुरक्षा उपायों की स्थिति की बारीकी से जांच की। उन्होंने कहा कि सुरक्षित और सुगम रेल यात्रा सुनिश्चित करने के लिए ट्रैक और सिग्नलिंग की नियमित जांच अत्यंत आवश्यक है। निरीक्षण के बाद, मंडल रेल प्रबंधक ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी कार्यों को गुणवत्तापूर्ण और समय पर पूरा किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे यात्री सुविधाओं में सुधार और कर्मचारियों के कल्याण के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है।
नर्मदापुरम स्टेशन पहुंचने पर, मंडल रेल प्रबंधक ने स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, खानपान यूनिटों, आरक्षण कार्यालय, बुकिंग कार्यालय, प्रतीक्षालय, प्लेटफार्म, सर्कुलेटिंग एरिया और फुट ओवर ब्रिज का गहन निरीक्षण किया। उन्होंने अमृत स्टेशन योजना के तहत हो रहे विकास कार्यों और संरक्षा मानकों की भी जांच की।
इसके बाद, मंडल रेल प्रबंधक ने अमृत स्टेशन योजना के तहत नवनिर्मित हो रहे इटारसी स्टेशन का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि भविष्य की आवश्यकताओं और यात्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्यों को समयसीमा के भीतर गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए। उन्होंने एकीकृत चालक और गार्ड क्रू लॉबी का निरीक्षण भी किया, जहां उन्होंने लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, ट्रेन परिचालन कर्मियों और अन्य संरक्षा से जुड़े रेलकर्मियों से बातचीत की। मंडल रेल प्रबंधक ने संरक्षा रजिस्टर और यार्ड ले-आउट्स की जांच की और लॉबी में संरक्षा प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। इसके साथ ही, उन्होंने कर्मचारियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का भी जायजा लिया और ट्रेन संचालन, सुरक्षा और संरक्षा नियमों के बारे में पूछताछ की।
इटारसी यार्ड का निरीक्षण करते हुए, मंडल रेल प्रबंधक ने सुरक्षित और संरक्षित ट्रेन संचालन सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ट्रैक, पॉइंट्स और क्रॉसिंग, सिग्नलिंग सिस्टम और सुरक्षा उपायों की जांच की। उन्होंने कहा कि नियमित निरीक्षण सुरक्षित और सुगम रेल यात्रा के लिए जरूरी है। निरीक्षण के बाद, उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी कार्य संरक्षा को प्राथमिकता देते हुए किए जाएं।
निरीक्षण के दौरान, मंडल रेल प्रबंधक के साथ वरिष्ठ मंडल अभियंता (समन्वय) ऋतुराज शर्मा, वरिष्ठ मंडल अभियंता (मध्य) महेंद्र सिंह, वरिष्ठ मंडल अभियंता (दक्षिण) अभिषेक मिश्रा, वरिष्ठ मंडल संकेत एवं दूरसंचार अभियंता (सिग्नल) राव अभिषेक और वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (कर्षण परिचालन) सचिन शर्मा सहित, मंडल वाणिज्य प्रबंधक पंकज कुमार दुबे सहित अन्य अधिकारी और पर्यवेक्षक कर्मचारी उपस्थित रहे।