सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल मण्डल में 02 अक्टूबर 2024 तक मनाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी ने मंडल कार्यालय के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही पूरे भोपाल मण्डल में स्टेशनों, कार्यालयों, डिपो कार्यालयों आदि में अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता की शपथ लेकर स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत की गई।
इसके बाद मंडल रेल प्रबंधक द्वारा मंडल रेल कार्यालय प्रांगण के उपवन में वृक्षारोपण किया गया | स्वच्छता पखवाड़े के तहत मंडल में प्रतिदिन स्वच्छता की अलग-अलग गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इस स्वच्छता शपथ में रेलवे कर्मियों ने हर सप्ताह 02 घंटे श्रमदान का संकल्प लिया। इसके अतिरिक्त भोपाल स्टेशन सहित सभी प्रमुख स्टेशनों एवं डिपो में कर्मचारियों ने स्वच्छता की शपथ ली।
स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों, पटरियों, कॉलोनियों, कार्यालय परिसरों, स्वच्छ भोजन और पानी, स्वच्छ जल निकायों, परिसर और शौचालयों की साफ-सफाई के लिए विशेष अभियान चलाने के साथ-साथ जन जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इसके अतिरिक्त स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए स्वच्छता जागरूकता अभियान सम्बन्धी बैनर/पोस्टर मण्डल के प्रमुख स्टेशनों पर जगह-जगह लगाये जा रहे है, साथ ही स्टेशनों पर उद्घोषणा प्रणाली द्वारा यात्रियों को भी स्वच्छता जागरूकता संबंधी संदेशों का प्रसारण कर स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है।