सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पश्चिम मध्य रेल, भोपाल मंडल द्वारा ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024’ के अंतर्गत ‘एक पेड़ माँ के नाम’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भोपाल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी और अन्य शाखा अधिकारियों ने स्काउट गाइड्स के साथ मिलकर वृक्षारोपण किया। इस कार्यक्रम का आयोजन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के समीप स्थित अधिकारी विश्राम गृह के उपवन में किया गया।
‘एक पेड़ माँ के नाम’ कार्यक्रम के तहत 55 पौधों को रोपित किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देना था। इस कार्यक्रम में सभी शाखा अधिकारी और कर्मचारी बड़ी संख्या में शामिल हुए और पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई।
कार्यक्रम की थीम ‘एक पेड़ माँ के नाम’ के तहत, वृक्षारोपण के माध्यम से मातृत्व और प्रकृति के प्रति सम्मान प्रकट किया गया। इस अवसर पर उपस्थित मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी ने कहा कि वृक्षारोपण से हम पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वच्छ और हरा-भरा वातावरण सुनिश्चित कर सकते हैं।
इसके अलावा, भोपाल मंडल के अन्य स्थानों जैसे इटारसी के विद्युत लोको शेड, डीजल शेड और विदिशा रेलवे स्टेशन पर भी ‘एक पेड़ माँ के नाम’ कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण किया गया। इन स्थानों पर मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपने संकल्प को सशक्त किया।
इस कार्यक्रम ने पर्यावरण की सुरक्षा और स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।