सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़  भोपाल: मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी ने ग्वालियर-मक्सी रेल खंड और अमृत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकसित हो रहे शिवपुरी,गुना,ब्यावरा राजगढ़ एवं शाजापुर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लिया। मंडल रेल प्रबंधक ने इन स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, खानपान यूनिटों, आरक्षण कार्यालयों, बुकिंग कार्यालयों, यात्री प्रतीक्षालयों, प्लेटफॉर्म और सर्कुलेटिंग एरिया, फुट ओवर ब्रिज का निरीक्षण कर कार्य क्षमता का आकलन किया। उन्होंने स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी ली और उनकी प्रगति की समीक्षा की।

"Bhopal Divisional Railway Manager inspected major railway stations"
निरीक्षण के दौरान रेल प्रबंधक ने महुगडा स्टेशन के समीप लेवल क्रॉसिंग गेट संख्या 68 का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने क्रॉसिंग की सुरक्षा व्यवस्था और यातायात प्रबंधन की स्थिति का जायजा लिया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कुंभराज और चाचोरा बीनागंज स्टेशनों के बीच पार्वती नदी पर बने रेल पुल का भी निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान विशेष रूप से मानसून के मौसम में सुरक्षा उपायों पर जोर दिया गया।
रेल प्रबंधक ने ग्वालियर से मक्सी सेक्शन के बीच ट्रैक के विभिन्न घुमावदार हिस्सों का निरीक्षण किया। उन्होंने इन घुमावदार स्थानों पर ट्रैक की सुरक्षा और संरक्षा की स्थिति का गहन अध्ययन किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन स्थानों पर नियमित निगरानी और आवश्यक मरम्मत कार्य सुनिश्चित किए जाएं।

"Bhopal Divisional Railway Manager inspected major railway stations"
रेल प्रबंधक ने रेलवे ट्रैक की सुरक्षा और संरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए विभिन्न सुरक्षा उपायों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ट्रैक की नियमित जांच और मरम्मत सुनिश्चित करें ताकि बरसात के मौसम में किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके। उन्होंने सभी स्टेशनों पर स्वच्छता और यात्री सुविधाओं में सुधार के निर्देश भी दिए और पुनर्विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की।
निरीक्षण के दौरान रेल प्रबंधक के साथ वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) रिजुराज शर्मा, वरिष्ठ मंडल संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर (समन्वय) दिनेश कलामे, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (सामान्य) संजय मनोरिया,मंडल इंजीनियर(पश्चिम) केके निगम,मंडल वाणिज्य प्रबंधक(गुड्स) प्रमोद कुमार तिवारी,सहायक मंडल परिचालन प्रबंधक अलोक अग्रवाल, सहायक मंडल संरक्षा अधिकारी ममलेश यादव सहित अन्य अधिकारी व पर्यवेक्षक कर्मचारी उपस्थित रहे। सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि यात्री सुरक्षा और संरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी कार्यों को समयबद्धता और गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए।

"Bhopal Divisional Railway Manager inspected major railway stations"