नतीजों का बेसब्र इंतजार

सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एण्ड नेटवर्क/आईटीडीसी न्यूज़ दिल्ली/भोपाल/इंदौर/हैदराबाद:  लगभग एक अरब नागरिकों ने 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान किया, जो दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक अभ्यास है। आज नतीजों की घोषणा होने का इंतजार करते हुए देश में उत्सुकता का माहौल है।

भाजपा का आत्मविश्वास:

    • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा ने विभिन्न राज्यों में सक्रिय रूप से प्रचार किया है। पीएम मोदी ने गरीबों, बुजुर्गों और युवाओं के लिए आवास, मुफ्त चिकित्सा उपचार और विभिन्न योजनाओं के माध्यम से वित्तीय सहायता सहित महत्वपूर्ण वादे किए।
    • गृह मंत्री अमित शाह ने बहुमत हासिल करने का विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा पहले ही 310 सीटें जीत चुकी है और 400 से अधिक सीटें हासिल करने का लक्ष्य रख रही है।

विपक्ष की स्थिति:

    • कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक के नेतृत्व में विपक्ष आशावादी बना हुआ है। आरजेडी के तेजस्वी यादव जैसे नेताओं ने दावा किया है कि नतीजों की घोषणा के बाद इंडिया गठबंधन सत्ता में आ जाएगा, जिससे भाजपा का प्रभुत्व चुनौती में आ जाएगा।

मतदाता जनसांख्यिकी:

    • इस चुनाव में युवा और तीसरे लिंग के मतदाताओं में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। 2 करोड़ से अधिक युवा मतदाताओं, 48,000 से अधिक तीसरे लिंग के मतदाताओं और बड़ी संख्या में बुजुर्ग मतदाताओं सहित अधिक समावेशी लोकतांत्रिक प्रक्रिया को दर्शाया गया।

विवाद और मुख्य बातें:

  • चुनावी मौसम तीव्र बयानबाजी और विवादों से भरा रहा, भाजपा नेताओं ने विपक्षी हस्तियों की आलोचना की और प्रगति और प्रतिगमन के बीच चुनाव को जोरदार बनाया।
  • दोनों दलों ने अपने प्रचार बयानों और वादों की कड़ी जांच का सामना किया।

क्या उम्मीद करें:

  • नतीजे आज घोषित किए जाएंगे, और आईटीडीसी न्यूज़ के सभी प्लेटफार्मों और एप्प पर कवरेज उपलब्ध होगा। देश अगले पांच वर्षों के लिए भारत के राजनीतिक भविष्य को आकार देने वाले परिणाम की प्रतीक्षा कर रहा है। ईश्वर सही दिशा और सही हाथों में भारत का भविष्य रखे।