सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:2023 में, वियतनाम ने 392,000 से अधिक भारतीय पर्यटकों का स्वागत किया, जो 2019 की तुलना में 231 प्रतिशत की वृद्धि है, वियतनाम नेशनल अथॉरिटी ऑफ टूरिज़्म के अनुसार। हालांकि, 2024 के पहले छह महीनों में ही, यह संख्या 231,000 तक पहुंच गई, जो वर्ष दर वर्ष 164 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि दर्शाती है। हाल ही में, Agoda के सर्वेक्षण ने भी दिखाया कि वियतनाम भारतीय पर्यटकों को लौटने के लिए आकर्षित करने वाले शीर्ष गंतव्यों में शामिल है, थाईलैंड और बाली (इंडोनेशिया) के साथ।

The Times of India नोट करता है कि वियतनाम कई भारतीय पर्यटकों के बीच लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है और हनोई, डा नांग और फू क्वोक अत्यंत पसंदीदा स्थल हैं। हाल ही में, ट्रैवल मैगजीन Travel+Leisure ने फू क्वोक को दुनिया का दूसरा सबसे अच्छा द्वीप घोषित किया, मालदीव्स के बाद।

**एक उष्णकटिबंधीय स्वर्ग**

फू क्वोक की मध्यम जलवायु, साल भर की गर्म धूप के साथ, पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है, इसके सुंदर प्राकृतिक दृश्यों के साथ पहाड़ों और द्वीपों के बीच।

इस द्वीप में फू क्वोक नेशनल पार्क और फू क्वोक मरीन रिजर्व शामिल हैं, जो द्वीप के प्राकृतिक क्षेत्र के दो-तिहाई से अधिक को कवर करते हैं और कीन गियांग बायोस्फीयर रिजर्व का मुख्य क्षेत्र हैं। इन विशेषताओं के कारण, फू क्वोक में वायु गुणवत्ता सूचकांक लगातार 30 AQI से नीचे रहता है, जिससे सभी आगंतुकों को यहां आराम करते समय “ताजगी” का अहसास होता है।

फू क्वोक का आकर्षण इसके समुद्र तटों में है, जिन्हें अक्सर एक उष्णकटिबंधीय स्वर्ग की तरह वर्णित किया जाता है। द्वीप के दक्षिणी भाग में स्थित बाई केम में साल भर क्रीम रंग की सफेद रेत और क्रिस्टल-क्लियर पानी होता है। विशेष रूप से, यह समुद्र तट शानदार, विश्व-स्तरीय रिसॉर्ट्स से भरा हुआ है जिनके आकर्षक डिज़ाइन ऐसा लगता है जैसे वे किसी फिल्म से सीधे आए हैं।

रोमांस का गंतव्य

बाई केम के किनारे पर स्थित ये सपनों जैसे रिसॉर्ट्स ने फू क्वोक को दुनियाभर के युगलों के लिए एक प्रमुख विवाह गंतव्य बना दिया है, विशेष रूप से भारत से। दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, उचित लागत, अंग्रेजी बोलने वाला स्टाफ और “दूसरे घर” का अहसास भारतीय युगलों के लिए फू क्वोक को आकर्षक बनाते हैं। कुछ विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि फू क्वोक के दक्षिणी रिसॉर्ट्स की विशाल बाहरी जगहें पारंपरिक भारतीय विवाह समारोहों के लिए आदर्श बनाती हैं।