सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: सिंगापुर का पासपोर्ट वैश्विक रूप से सबसे ताकतवर माना जाता है। हेनली एंड पार्टनर्स द्वारा जारी की गई पासपोर्ट रैंकिंग के अनुसार, इस लिस्ट में भारत को 82वें स्थान पर रखा गया है। इस साल जनवरी में जारी की गई रैंकिंग के अनुसार, भारत की पासपोर्ट रैंकिंग में 3 पायदान बढ़ा है। भारतीय पासपोर्ट से 58 देशों में वीजा फ्री यात्रा की अनुमति है। इससे पहले जारी इंडेक्स में भारत की रैंकिंग में 5 स्थान की गिरावट आई थी।

इस लिस्ट में सिंगापुर के पासपोर्ट को पहला स्थान मिला है, जिस पर 195 देशों में वीजा फ्री यात्रा की जा सकती है। दूसरे स्थान पर जापान के साथ फ्रांस, इटली, जर्मनी और स्पेन हैं, जिनके पासपोर्ट से 192 देशों में वीजा फ्री यात्रा की जा सकती है।

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डेटा के आधार पर जारी रैंकिंग में, 191 देशों में फ्री वीजा एंट्री के साथ ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, आयरलैंड, लक्समबर्ग, नीदरलैंड, साउथ कोरिया और स्वीडन तीसरे स्थान पर रहे।

अफगानिस्तान का पासपोर्ट दुनिया की सबसे कमजोर पासपोर्ट माना जाता है, जिसकी रैंकिंग 103 है। अफगानिस्तान के पासपोर्ट पर केवल 26 देशों में वीजा फ्री यात्रा की अनुमति होती है।

पाकिस्तान के पासपोर्ट की रैंकिंग 100 है, जिसमें पाकिस्तानी नागरिक केवल 33 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं। वहीं यूक्रेन के पासपोर्ट की रैंकिंग 30 है, जिससे उसके नागरिक 148 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं।

India's passport: Singapore tops the world, Pakistan fourth worst

कैसे तय होती है रैंकिंग
साल में दो बार यह रैंकिंग जारी की जाती है। पहली बार जनवरी और दूसरी बार जुलाई में इंडेक्स जारी किए जाते हैं। हेनली पासपोर्ट वीजा इंडेक्स की वेबसाइट के मुताबिक पूरे साल रियल टाइम डेटा अपडेट किया जाता है। वीजा पॉलिसी में बदलाव भी ध्यान में रखे जाते हैं।

रैंकिंग इस आधार पर तय की जाती है कि किसी देश का पासपोर्ट होल्डर कितने दूसरे देशों में बिना पूर्व वीजा (prior visa) हासिल किए यात्रा कर सकता है। इसके लिए उसे पहले से वीजा लेने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा कई देश वीजा फ्री ट्रैवल का ऑप्शन भी देते हैं। इसका मतलब यह है कि उस देश में कुछ खास देशों के लोग बिना वीजा के भी जा सकते हैं। हालांकि इसकी शर्तें तय रहती हैं।

पासपोर्ट क्या है
पासपोर्ट या पारपत्र किसी सरकार से जारी वह डॉक्यूमेंट होता है जो इंटरनेशनल यानी अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए उसके होल्डर की पहचान कराता है और राष्ट्रीयता को वैरिफाई करता है।

पासपोर्ट एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसका इस्तेमाल इंटरनेशनल टूर करने के लिए किया जाता है। पासपोर्ट के जरिए आप एक देश से दूसरे देश की यात्रा आसानी से बिना किसी रोक-टोक के कर सकते है। पासपोर्ट किसी व्यक्ति की पहचान के लिए एक वैलिड प्रूफ होता है। पासपोर्ट की मदद से व्यक्ति की पहचान की जा सकती है।

India's passport: Singapore tops the world, Pakistan fourth worst