सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) आरक्षण में वर्गीकरण के फैसले के खिलाफ भारत बंद का मध्यप्रदेश में मिला-जुला असर दिख रहा है। ग्वालियर में कई स्कूलों ने आज छुट्‌टी घोषित की है। कलेक्टर ने मंगलवार रात से ही जिले में धारा 144 के आदेश लागू कर दिए थे। भोपाल, इंदौर और उज्जैन समेत कई जिलों में स्कूल खुले हैं। खंडवा में बंद बेअसर दिख रहा है। यहां बाजार पूरी तरह खुल चुका है।

एससी-एसटी संगठनों की ओर से बुलाए गए बंद का जय आदिवासी युवा शक्ति संगठन (जयस) समर्थन कर रहा है। मंगलवार देर रात समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मनोज यादव ने भी वीडियो जारी कर बंद को समर्थन देने का ऐलान किया था।

धार जिले की मनावर सीट से कांग्रेस विधायक और जयस के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ. हीरालाल अलावा और भांडेर से कांग्रेस विधायक फूल सिंह बरैया भी बंद के समर्थन में हैं। वहीं, कांग्रेस ने इस बंद को लेकर फिलहाल स्थिति साफ नहीं की है। इधर, पुलिस-प्रशासन बंद को लेकर अलर्ट है। सड़कों पर सुबह से ही पुलिस के जवान दिख रहे हैं।

बरैया बोले-फैसला असंवैधानिक, विरोध करना जरूरी

भांडेर से कांग्रेस विधायक फूल सिंह बरैया ने कहा- हम इस बंद का समर्थन करें लेकिन ये याद रखें कि शांतिप्रिय संवैधानिक रास्ता अपनाएं। आरक्षण से संबंधित इस तरह की जो रैलियां होती हैं, उनमें षड्यंत्रकारी साजिश करके डिस्टर्ब करते हैं।

बरैया ने कहा- मोदी सरकार के मंत्रियों ने पहले ही घोषणा की थी कि हम संविधान खत्म कर देंगे।उनके पास बहुमत नहीं था इसलिए सुप्रीम कोर्ट के माध्यम से आरक्षण खत्म करने जैसा फैसला करवाया है। ये फैसला असंवैधानिक है। इसका विरोध करना जरूरी है।