सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ने भारतवंशी कमला हैरिस का राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए समर्थन कर दिया है। दोनों ने शुक्रवार को फोन पर कमला हैरिस को अपना समर्थन दिया। बराक ओबामा ने सोशल मीडिया पर इससे जुड़ा एक वीडियो भी पोस्ट किया है। इस वीडियो में ओबामा दंपती का समर्थन मिलने पर कमला हैरिस खुशी जता रही हैं।

बाइडेन ने 22 जुलाई को दोपहर के 1:45 बजे (भारतीय समयानुसार रात के 11:16) बजे रेस छोड़ने का ऐलान किया था। इसके कुछ ही देर बाद उन्होंने कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के लिए समर्थन किया था। इसके बाद से अब तक कई डेमोक्रेटिक नेताओं ने कमला हैरिस का पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर समर्थन किया है।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अब तक दूरी बनाई हुई थी लेकिन अब जाकर उन्होंने भी कमला हैरिस के लिए हामी भर दी है। कमला हैरिस को पहले ही डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के लिए जरूरी डेलीगेट्स का समर्थन मिल चुका है। डेमोक्रेटिक पार्टी अगले महीने 1 अगस्त को राष्ट्रीय सम्मेलन बुला रही है, जिसमें कमला हैरिस को औपचारिक उम्मीदवार बनाने के लिए वोटिंग होगी।

ओबामा बोले- जीत दिलाने के लिए हरसंभव कोशिश करेंगे
बराक ओबामा ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। इसमें बराक और मिशेल दोनों उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को फोन कर उन्हें अपना समर्थन दे रहे हैं। बराक ओबामा ने कमला हैरिस से कहा- मिशेल और मैं आपका समर्थन करने के लिए और आपको इस चुनाव में जीत दिलाने के और व्हाइट हाउस तक पहुंचने के लिए हरसंभव कोशिश करेंगे।

इसके जवाब में कमला हैरिस ने ओबामा दंपती को उनका साथ देने के लिए धन्यवाद दिया और उनकी दशकों पुरानी दोस्ती के लिए एहसान भी जताया। कमला हैरिस ने फोन पर कहा- आपका समर्थन मेरे लिए बहुत मायने रखता है।

बाइडेन और ट्रम्प के बीच 27 जून को हुई पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट से ही उनके रेस से बाहर होने की उल्टी गिनती शुरू हो गई थी। उस बहस के दौरान बाइडेन कई बार बोलते-बोलते फ्रीज हो गए थे। इस दौरान कई ऐसे भी मौके आए, जब उन्हें खुद पता नहीं था कि वह क्या बोल रहे हैं।

बाइडेन के रेस छोड़ने की उल्टी गिनती 27 जून से शुरू हुई
​​​​​​​बाइडेन और ट्रम्प के बीच 27 जून को हुई पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट से ही उनके रेस से बाहर होने की उल्टी गिनती शुरू हो गई थी। उस बहस के दौरान बाइडेन कई बार बोलते-बोलते फ्रीज हो गए थे। इस दौरान कई ऐसे भी मौके आए, जब उन्हें खुद पता नहीं था कि वह क्या बोल रहे हैं।

इसके बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के कई नेता बाइडेन को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी छोड़ने के लिए मांग करने लगे। ट्रम्प ने अपनी रैलियों में उनकी हेल्थ और उम्र का मुद्दा जोर-शोर से बनाया। जिसके बाद पूर्व राष्ट्रपति ओबामा, पूर्व स्पीकर नैंसी पेलोसी और हैवी-वेट डेमोक्रेट उन पर रेस से बाहर होने का दबाव बनाने लगे।