सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में चीन को 1-0 से हराकर लगातार दूसरी और ओवरऑल पांचवीं बार खिताब पर कब्जा जमाया। यह मुकाबला चीन के हुलुनबुइर शहर में मोकी हॉकी ट्रेनिंग बेस में खेला गया। भारत ने टूर्नामेंट के दौरान अपनी अजेय लय को कायम रखा और फाइनल में जुगराज सिंह के गोल की बदौलत चीन को पराजित किया।

जुगराज का गोल निर्णायक साबित हुआ

मैच का एकमात्र गोल भारत के जुगराज सिंह ने 51वें मिनट में किया, जब उन्होंने कप्तान हरमनप्रीत के असिस्ट पर डिफलेक्शन से गोल दागा। चीन की टीम चारों क्वार्टरों में एक भी गोल नहीं कर पाई। मैच के अंत में, चीन ने अपने गोलकीपर को हटाकर आक्रामक खेलने की कोशिश की, लेकिन भारतीय डिफेंस के सामने सफल नहीं हो सके।

पहला क्वार्टर बराबरी पर रहा

पहले क्वार्टर में दोनों टीमों के बीच खेल बराबरी का रहा। भारतीय टीम ने कई मौके बनाए, लेकिन चीन के डिफेंडरों और गोलकीपर ने उन्हें गोल में बदलने नहीं दिया। भारत के अभिषेक सिंह ने 8वें मिनट में एक सीधा शॉट मारा, जिसे चीन के गोलकीपर ने शानदार तरीके से बचा लिया।

दूसरे और तीसरे क्वार्टर में दोनों टीमें गोल करने में असफल रहीं

दूसरे और तीसरे क्वार्टर में भी भारत और चीन की टीम गोल नहीं कर सकीं। चीन की टीम ने भारत को कड़ी चुनौती दी, लेकिन भारतीय डिफेंस ने मजबूत खेल दिखाते हुए उनकी सभी कोशिशों को नाकाम किया।

भारत ने सबसे ज्यादा 5 बार जीता खिताब

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 2011 में हुई थी, और भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम बनकर उभरी है। भारत ने पांच बार खिताब जीता है, जबकि पाकिस्तान ने तीन और साउथ कोरिया ने एक बार खिताब अपने नाम किया है।