सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल: विश्व रक्तदाता दिवस के मौके पर वन विहार रोड स्थित होटल सयाजी व एमपी नगर स्थित एसबीआई लाइफ इन्श्योरेंस कंपनी के कार्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इन शिविरों में दोनों ही संस्थानों के कर्मचारियों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। दोनों कैंप में 50 से अधिक रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। बीएमएचआरसी की प्रभारी निदेशक मनीषा श्रीवास्तव ने बताया कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है।
इसे तैयार नहीं किया जा सकता। यह आम लोगों के दान से ही प्राप्त होता है। इसी वजह से रक्तदान को एक पवित्र कार्य कहा जाता है और स्वैच्छिक रक्तदाताओं को समाज में इतना अधिक सम्मान दिया जाता है। रक्त की एक यूनिट को तीन अलग—अलग रक्त घटकों में विभाजित किया जा सकता है। इसे अधिक दिनों तक सहेज कर नहीं रखा जा सकता।
उन्होंने बताया कि बीएमएचआरसी द्वारा 19 जून को एक कार्यक्रम का आयोजन कर स्वैच्छिक रक्तदाताओं को सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान पोस्टर मेकिंग कॉम्पिटीशन, स्लोगन प्रतियोगिता और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। विश्व रक्तदाता दिवस की इस साल की थीम है- “समर्पण के 20 वर्षों का उत्सव: धन्यवाद रक्तदाता