सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: आज बाजार स्टाइल रिटेल लिमिटेड के शेयर की स्टॉक एक्सचेंज पर फ्लैट लिस्टिंग हुई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर शेयर ₹389 के इश्यू प्राइस पर लिस्ट हुआ। हालांकि, शेयर में 8% से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है और यह ₹421 पर कारोबार कर रहा है।

IPO को मिला था जबरदस्त रिस्पॉन्स
30 अगस्त से 3 सितंबर तक खुले इस IPO को 40.63 गुना सब्सक्राइब किया गया था। रिटेल कैटेगरी में 9.07 गुना, क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) में 81.83 गुना, और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) कैटेगरी में 59.41 गुना सब्सक्रिप्शन हुआ।

₹834.68 करोड़ का था इश्यू
बाजार स्टाइल रिटेल लिमिटेड के इस इश्यू की कुल वैल्यू ₹834.68 करोड़ थी। इसमें से ₹686.68 करोड़ के शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए बेचे गए। वहीं, कंपनी ने ₹148 करोड़ के 3,804,627 फ्रेश शेयर जारी किए।

रेखा झुनझुनवाला ने बेचे शेयर
OFS के तहत, दिवंगत निवेशक राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा राकेश झुनझुनवाला ने 27.23 लाख शेयर बेचे। उनके अलावा अन्य निवेशकों ने भी अपने हिस्से के शेयर बेचे।

IPO का उद्देश्य
कंपनी IPO से जुटाए गए फंड का उपयोग जनरल कॉर्पोरेट उद्देश्यों और कुछ बकाया उधारों की प्री-पेमेंट या री-पेमेंट के लिए करेगी।

IPO क्या है?
किसी कंपनी द्वारा पहली बार आम लोगों के लिए शेयर जारी करने की प्रक्रिया को इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) कहते हैं। कंपनियां व्यापार विस्तार के लिए फंड जुटाने के लिए IPO लाती हैं।