सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा अजीम प्रेमजी स्कॉलरशिप प्रारंभ की जा रही है। इसका उद्देश्य भारत में शिक्षा की गुणवत्ता और समानता को बेहतर करना है। इस स्कॉलरशिप के तहत जरूरतमंद छात्राओं को कॉलेज शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
इसमें चयनित छात्राओं को स्नातक डिग्री, डप्लोमा प्रोग्राम की पूरी अवधि दो, तीन, चार या पाँच वर्ष के लिए प्रतिवर्ष तीस हजार रूपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जिससे शिक्षण शुल्क ट्यूशन फीस या अन्य खर्चों को कवर किया जा सके।
स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए किसी भी शासकीय स्कूल से कक्षा 10वीं नियमित माध्यम से उत्तीर्ण,12वीं शासकीय स्कूल नियमित या ओपन से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके साथ ही छात्रा ने आवेदन के समय किसी शासकीय संस्थान या विश्वसनीय एवं मान्यता प्राप्त निजी कॉलेज या विश्वविद्यालय में स्नातक उपाधि या डिप्लोमा प्रोग्राम के पहले वर्ष में नियमित छात्रा के रूप में प्रवेश प्राप्त किया हो तो वे इसके लिए आवेदन कर सकती हैं। शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिये छात्राओं के स्कॉलरशिप आवेदन प्रारंभ हो गए हैं। जिसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 है। अधिक जानकारी एवं स्कॉलरशिप के आवेदन के लिए बेवसाइट https://azimpremjifoundation.org/what-we-do/education/azim-premji-scholarship/ पर विजिट कर सकते हैं।