सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल  : आज दिल्ली के भारत मंडपम में विश्वप्रसिद्ध मानवतावादी और आध्यात्मिक नेता गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर की उपस्थिति में आर्ट ऑफ लिविंग और रक्षा मंत्रालय के पूर्व सैनिक विभाग के महानिदेशक के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता पूर्व सैनिकों को सशक्त बनाने, स्व-रोजगार के अवसर प्रदान करने और सामुदायिक सेवाओं को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इस साझेदारी के तहत, पूर्व सैनिकों के पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिसमें मॉडल गांवों का निर्माण और नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं। यह पहल राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के लक्ष्यों के साथ मेल खाती है और स्थानीय युवाओं को प्रेरित करने का लक्ष्य रखती है। गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर की दृष्टि के तहत, इस पहल का उद्देश्य स्थायी आजीविका उत्पन्न करना और सेवा व नेतृत्व की भावना को बढ़ावा देना है।

आर्ट ऑफ लिविंग जल संरक्षण, सतत कृषि, और कौशल विकास जैसी पहलों के माध्यम से सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभाव उत्पन्न करने का प्रयास करता है।