सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल : सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी, सेबी ने CNBC आवाज के पूर्व एंकर प्रदीप पंड्या और टेक्निकल एनालिस्ट अल्पेश वासनजी फुरिया पर 1-1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा उन्हें सिक्योरिटी मार्केट से पांच साल के लिए बैन भी कर दिया गया है।

सेबी ने छह अन्य पर भी 10-10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है और इन्हें भी 5 साल के लिए सिक्योरिटी मार्केट से बैन किया है। इन छह में – अल्पेश फुरिया (HUF), अल्पा फुरिया, मनीष फुरिया, मनीष फुरिया (HUF), महान इन्वेस्टमेंट और तोशी ट्रेड शामिल हैं।

जुर्माना क्यों लगा: ट्रेडिंग में धोखाधड़ी करने के लिए लगा जुर्माना

इन पर ट्रेडिंग में धोखाधड़ी करने के लिए ये जुर्माना लगा है। सेबी ने कहा कि CNBC पर प्रदीप पंड्या और अल्पेश फुरिया स्टॉक एडवाइज देने से पहले इसकी जानकारी आपस में शेयर करते थे। ऐसे में अल्पेश ग्रुप की कंपनियां एडवाइज से पहले ही स्टॉक खरीद लेती थीं।

फ्रॉड का कैसे पता चला: स्टॉक के मूवमेंट का एनालिसिस किया

सेबी ने जांच करने के लिए प्रदीप पंड्या के स्टॉक रिकमंडेशन से ठीक पहले और 15 मिनट बाद के मूवमेंट को एनालाइज किया। जून 2020 में दोनों के बीच स्टॉक रिकमंडेशन को लेकर हुई वॉट्सएप चैट का भी एनालिसिस किया।

सेबी के होलटाइम मेंबर अश्वनी भाटिया कहते हैं, इस आदेश में ऐसे कई उदाहरण बताए गए हैं जहां CNBC आवाज पर स्टॉक रिकमंडेशन प्रसारित होने के तुरंत बाद शेयरों की कीमत और वॉल्यूम में तेज उछाल देखा गया था।

11 जून 2020 को पंड्या का फंडा शो में सुबह 9:35 बजे फेयरकेम को खरीदने की सलाह दी थी। 15 मिनट के अंदर ही इस शेयर का ट्रेडिंग वॉल्यूम 642.81% बढ़ गया। शेयर प्राइस में भी 2.18% की तेजी आई।

10 जून 2020 को प्रदीप पंड्या ने अपने शो में दोपहर 2:29 बजे जिंदल पॉली को खरीदने की सलाह दी थी। 15 मिनट के अंदर ही इस शेयर का ट्रेडिंग वॉल्यूम 922.15% बढ़ गया। शेयर प्राइस में भी 3.40% की तेजी आई।

9 जून 2020 को प्रदीप पंड्या ने अपने शो में दोपहर 2:16 बजे गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया को खरीदने की सलाह दी थी। 15 मिनट के अंदर ही इस शेयर का ट्रेडिंग वॉल्यूम 733.32% बढ़ गया। शेयर प्राइस में भी 0.45% की तेजी आई।