सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: 17 सितंबर को होने वाले अनंत चतुर्दशी चल समारोह के लिए पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। पूरे 5 किलोमीटर लंबे झांकी मार्ग को 11 जोन और 22 सेक्टर्स में विभाजित किया गया है। सुरक्षा व्यवस्था के तहत 3 हजार पुलिसकर्मी, बीएसएफ की 2 टुकड़ियां और नगर सुरक्षा समिति के 1 हजार से ज्यादा कार्यकर्ता तैनात रहेंगे।

ड्रोन से होगी निगरानी:
समारोह के दौरान 5 ड्रोन झांकी मार्ग पर अलग-अलग रूट्स पर उड़ाए जाएंगे, ताकि असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा सके। विशेष रूप से महिलाओं और युवतियों की सुरक्षा के लिए भीड़ में छेड़छाड़ करने वालों और नशा करने वालों की गतिविधियों पर इन ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जाएगी।

वॉच टॉवर और विशेष सुरक्षा व्यवस्था:
झांकी मार्ग पर 18 वॉच टॉवर लगाए गए हैं, जिनमें से प्रत्येक पर एक टीआई सहित 10 जवानों का बल तैनात रहेगा। प्रमुख चौराहों पर भी विशेष वॉच टॉवर बनाए गए हैं। इसके अलावा, 36 इमारतों की दूसरी मंजिल और छतों पर सशस्त्र जवान दूरबीन के साथ तैनात रहेंगे।

फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस की व्यवस्था:
राजबाड़ा, नृसिंह बाजार, एमजी रोड थाना और पलासिया चौराहे पर एक-एक फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस तैनात की जाएगी। इसके अलावा, महिला पुलिस बल और क्राइम ब्रांच की टीम को सादी वर्दी में भीड़भाड़ वाले इलाकों में तैनात किया जाएगा।

अतिरिक्त पेट्रोलिंग टीम:
झांकी मार्ग के अतिरिक्त शहर के प्रमुख मार्गों और झांकी से जुड़े कनेक्टिंग मार्गों पर भी विशेष पेट्रोलिंग टीमों को तैनात किया गया है।

कंट्रोल रूम और कमांड सेंटर:
असामाजिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए दो पुलिस कंट्रोल रूम बनाए गए हैं, एक कृष्णपुरा छत्री के पास और दूसरा बंबई बाजार में। बीएसएफ की एक टुकड़ी बंबई बाजार और दूसरी राजबाड़ा पर तैनात होगी।