सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को घोषणा की कि वे 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे। बाइडन ने रविवार को अपने शीर्ष सलाहकारों और उच्च-स्तरीय व्हाइट हाउस कर्मचारियों के साथ कई बैठकों के बाद एक आधिकारिक बयान जारी किया। उन्होंने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को डेमोक्रेट्स की नई उम्मीदवार बनने का समर्थन दिया, और हैरिस ने “नामांकन जीतने” का संकल्प लिया।

जो बाइडन का पूरा बयान –

“मेरे प्रिय अमेरिकियों, पिछले साढ़े तीन सालों में, हमने एक राष्ट्र के रूप में बड़ी प्रगति की है।

आज, अमेरिका की अर्थव्यवस्था विश्व में सबसे मजबूत है। हमने अपने देश के पुनर्निर्माण में ऐतिहासिक निवेश किया है, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दवाओं की कीमतों को कम किया है, और रिकॉर्ड संख्या में अमेरिकियों को सस्ती स्वास्थ्य देखभाल का विस्तार किया है।
हमने विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आए लाखों दिग्गजों को अत्यावश्यक देखभाल प्रदान की है। 30 साल में पहली बार बंदूक सुरक्षा कानून पारित किया है। सुप्रीम कोर्ट में पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला की नियुक्ति की है। और दुनिया के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण जलवायु कानून पारित किया है। अमेरिका पहले कभी भी नेतृत्व के लिए इतनी अच्छी स्थिति में नहीं रहा है जितना आज है।

“मुझे पता है कि यह सब आपके बिना संभव नहीं हो सकता था, अमेरिकी जनता। हमने एक सदी में पहली बार महामारी और ग्रेट डिप्रेशन के बाद की सबसे खराब आर्थिक संकट को पार किया। हमने अपने लोकतंत्र की रक्षा की और इसे बनाए रखा। और हमने दुनिया भर में अपने गठबंधनों को पुनर्जीवित और मजबूत किया है।
राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है। और हालांकि मेरा इरादा पुनः चुनाव लड़ने का था, लेकिन मैं मानता हूं कि मेरे दल और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं पुनः चुनाव नहीं लड़ूं और अपने कार्यकाल की शेष अवधि में केवल अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं।

“मैं इस सप्ताह के अंत में अपने निर्णय के बारे में और अधिक विस्तार से देश से बात करूंगा।

“अभी के लिए, मुझे उन सभी का गहरा धन्यवाद व्यक्त करने दें जिन्होंने मुझे पुनः चुनाव में समर्थन देने के लिए कड़ी मेहनत की।

“मैं उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को इस सभी कार्य में एक असाधारण साथी होने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। और अमेरिकी जनता के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं कि आपने मुझ पर जो विश्वास और भरोसा किया है।
“आज मैं वही मानता हूं जो मैंने हमेशा माना है: कि ऐसा कुछ नहीं है जो अमेरिका नहीं कर सकता – जब हम इसे मिलकर करते हैं। हमें बस याद रखना है कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका हैं।”