सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अमेरिका में हेलेन चक्रवात ने 5 राज्यों में कहर बरपाया, जिससे अब तक 49 लोगों की मौत हो चुकी है। तूफान के चलते साउथ कैरोलिना और जॉर्जिया सबसे ज्यादा प्रभावित हुए, जहां कैटेगरी 4 के इस भयंकर तूफान ने 34 लोगों की जान ले ली। तूफान की वजह से बवंडर और बाढ़ ने कई घरों को ढहा दिया, और भूस्खलन की घटनाएं भी सामने आईं।

नॉर्थ कैरोलिना में भूस्खलन की घटनाओं के बाद फंसे हुए लोगों को हेलिकॉप्टर से बचाया गया। फ्लोरिडा में अस्पताल की छत पर फंसे 59 लोगों को भी हेलिकॉप्टर की मदद से सुरक्षित निकाला गया। करीब 45 लाख लोगों के घरों में बिजली सप्लाई ठप हो गई है, और रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए 4,000 नेशनल गार्ड्समेन तैनात किए गए हैं।

हेलेन तूफान की वजह से अमेरिका में करीब 2.51 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। इस तूफान ने फ्लोरिडा के तट पर आकर तबाही मचाई, जो अब तक का सबसे ताकतवर तूफान माना जा रहा है। देशभर में तूफान से 1 करोड़ 20 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और हजारों फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं।

तूफान के कारण फ्लोरिडा, जॉर्जिया और नॉर्थ कैरोलिना में बचाव कार्य जारी है, और प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को सुरक्षित निकालने का काम किया जा रहा है।