सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अमेरिका में आए हेलेन तूफान ने गंभीर स्थिति पैदा कर दी है। यह इस साल का सबसे शक्तिशाली तूफान माना जा रहा है, जिसमें हवाओं की रफ्तार 225 किमी प्रति घंटा तक पहुंच गई है। अब तक इस तूफान से 4 लोगों की मौत हो चुकी है और यह फ्लोरिडा में गुरुवार को दस्तक दिया।

तूफान के कारण फ्लोरिडा, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलिना, साउथ कैरोलिना, वर्जीनिया और अलबामा में आपातकालीन स्थिति घोषित की गई है। इससे लगभग 1 करोड़ 20 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, और विशेषज्ञों के अनुसार, तूफान अन्य राज्यों में भी फैल सकता है, जिससे 5 करोड़ लोग प्रभावित हो सकते हैं।

सड़क और हवाई यात्रा पर असर: तूफान के चलते 1,000 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, और 4,000 से ज्यादा उड़ानों में देरी हुई है। फ्लोरिडा के गवर्नर डी-सेंटिस ने निचले इलाकों में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है।

तूफान की तीव्रता: हेलेन को कैटेगरी-4 में रखा गया है, जो विनाशकारी माना जाता है। फ्लोरिडा में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई है, जिससे लगभग 20 लाख लोग प्रभावित हैं। तल्लाहासी के मेयर जॉन डेली ने इसे शहर का सबसे शक्तिशाली तूफान बताया है, जिसके परिणामस्वरूप भारी नुकसान हो सकता है।

मौसम की स्थिति: अमेरिकी मौसम वैज्ञानिक फिल क्लॉट्जबैक ने कहा कि पिछले 35 सालों में केवल तीन तूफान हेलेन से अधिक शक्तिशाली थे। तापमान में वृद्धि के कारण ऐसे शक्तिशाली तूफानों की संख्या बढ़ती जा रही है।

हेलेन तूफान से जुड़ी जानकारियों और उसके प्रभावों पर नजर रखी जा रही है, और प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य शुरू कर दिए गए हैं। स्थानीय निवासियों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की जा रही है।