सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: बॉलीवुड के ‘खिलाड़ी’ अक्षय कुमार आज अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपने उतार-चढ़ाव भरे करियर के दौरान, अक्षय ने कई हिट और फ्लॉप फिल्मों का सामना किया है। पिछले कुछ सालों में उनकी 12 में से 10 फिल्में फ्लॉप रही हैं, लेकिन अक्षय का आत्मविश्वास अब भी बरकरार है। हाल ही में अपनी फिल्म ‘खेल खेल में’ के इवेंट पर अक्षय ने कहा, “4-5 फिल्में नहीं चलीं तो क्या हुआ? लोग मुझे दुख भरे मैसेज भेजते हैं… पर मैं यहां हूं और मेहनत करता रहूंगा।”

सिर्फ पैसे कमाने के लिए आए थे इंडस्ट्री में

1991 में ‘सौगंध’ से डेब्यू करने वाले अक्षय कुमार का सफर आसान नहीं रहा। शुरुआती दिनों में उन्होंने खुद को सिर्फ पैसे कमाने के लिए फिल्मों में कदम रखा था। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, “मुझे एक्टिंग नहीं आती थी, मैं सिर्फ पैसे कमाने के लिए आया था।”

 मॉडलिंग से बॉलीवुड तक का सफर

बैंकॉक में बॉक्सिंग सिखाने वाले अक्षय ने अपने एक स्टूडेंट के सुझाव पर मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। सिर्फ दो घंटे के काम से 21 हजार रुपए कमाए और इसके बाद उन्होंने मॉडलिंग को करियर बनाने का निर्णय लिया। धीरे-धीरे अक्षय को फिल्मों में काम मिलने लगा, और यहीं से उनके करियर की शुरुआत हुई।

फिल्मों की फ्लॉप होनी है अलार्म बटन

अक्षय का मानना है कि फिल्मों का फ्लॉप होना एक तरह का अलार्म बटन है, जो इंसान को सुधारने का मौका देता है। उनके करियर में पहले भी ऐसा दौर आया जब उनकी 16 फिल्में फ्लॉप हो गईं थीं। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आगे बढ़ते रहे।

सुनील दर्शन बोले- ‘अक्षय डिसिप्लिन्ड हैं’

फिल्ममेकर सुनील दर्शन ने अक्षय कुमार के शुरुआती करियर पर बात करते हुए कहा, “अक्षय का टैलेंट शुरुआत में निखरकर सामने नहीं आ पाया था। लेकिन ‘जानवर’ के बाद उन्होंने मेरी नजरों में एक भरोसेमंद एक्टर की छवि बना ली थी। हमने साथ में 7 फिल्में कीं।”

 विवेक शर्मा का खुलासा: ‘बाजीगर’ रिजेक्ट कर दी थी

डायरेक्टर विवेक शर्मा ने बताया कि अक्षय ने ‘खिलाड़ी’ जैसी हिट फिल्म के बाद ‘बाजीगर’ को रिजेक्ट कर दिया था। इसके बजाय उन्होंने ‘अफलातून’ और ‘मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी’ जैसी फिल्में कीं, लेकिन उनकी कई फिल्में फ्लॉप हो गईं थीं।

जानवर से किया कमबैक

फिल्म ‘जानवर’ अक्षय के करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुई। लंबे समय तक फ्लॉप फिल्मों के बाद उन्होंने इस फिल्म से शानदार वापसी की। इसके बाद अक्षय ने खुद पर फोकस किया, वजन घटाया, और अपने काम के प्रति डेडिकेशन बढ़ाया।

आज भी काम को लेकर पैशनेट हैं

अक्षय ने कहा, “आज मैं काम इसलिए नहीं करता कि मुझे पैसा कमाना है, अब इसलिए करता हूं क्योंकि मुझे मजा आता है। जिस दिन ऐसा लगेगा कि काम पर जाना एक बोझ है, उस दिन काम करना छोड़ दूंगा।”