सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने 78वां स्वतंत्रता दिवस बड़े उत्साह और गर्व के साथ मनाया। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया और कार्यपालक प्रो. अजय सिंह ने विशेष संबोधन दिया, जिसमें उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों, सशस्त्र बलों, आपातकालीन सेवा कर्मियों और देश के किसानों को उनके अटूट समर्पण और बलिदान के लिए श्रद्धांजलि दी।

AIIMS celebrates 78th Independence Day with announcements of new initiatives and services
अपने भाषण के दौरान, कार्यपालक निदेशक ने राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) में एम्स की उल्लेखनीय प्रगति पर प्रकाश डाला, जो 38वें स्थान से 31वें स्थान पर पहुंच गया। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और रोगी देखभाल, शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ाने के उद्देश्य से कई आगामी पहलों की घोषणा की।
कार्यक्रम के दौरान की गई प्रमुख घोषणाओं में शामिल हैं:
1. जेरिएट्रिक मल्टीस्पेशलिटी यूनिट: एम्स जल्द ही जेरिएट्रिक मल्टीस्पेशलिटी यूनिट के साथ-साथ जेरिएट्रिक्स को समर्पित एमडी प्रोग्राम शुरू करेगा, ताकि बुजुर्ग आबादी को विशेष देखभाल प्रदान की जा सके।
2. वी-केयर पहल: वी-केयर पहल के तहत, एम्स का प्रत्येक स्वयंसेवक दो परिवारों को गोद लेगा, ताकि उन्हें सहायता और स्वास्थ्य सेवा अनुवर्ती सेवाएं प्रदान की जा सकें। यह कार्यक्रम एम्स के अस्पताल की दीवारों से परे स्वास्थ्य सेवा का विस्तार करने और रोगियों और उनके परिवारों के लिए दीर्घकालिक कल्याण को बढ़ावा देने के मिशन को दर्शाता है।
3. नैदानिक महामारी विज्ञान इकाई: संस्थान सार्वजनिक स्वास्थ्य और महामारी विज्ञान में अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए एक नैदानिक महामारी विज्ञान इकाई का उद्घाटन करेगा, जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में योगदान देगा।
4. हेपेटाइटिस बी टीकाकरण अभियान: कार्यकारी निदेशक के मार्गदर्शन में, एम्स के सभी कर्मचारियों को कर्मचारी स्वास्थ्य और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए निवारक उपाय के रूप में हेपेटाइटिस बी के निःशुल्क टीके लगाए जाएँगे।
5. विभागीय पुस्तकालय और शैक्षणिक संगोष्ठी कक्ष: शैक्षणिक विकास को बढ़ावा देने के लिए, एम्स प्रत्येक विभाग के लिए विभागीय पुस्तकालय और संगोष्ठी कक्ष स्थापित करेगा, जो छात्रों और संकाय के लिए बेहतर संसाधन प्रदान करेगा।
6. पारिवारिक चिकित्सा में एमडी: एम्स जल्द ही देश में प्रशिक्षित पारिवारिक चिकित्सकों की बढ़ती आवश्यकता को संबोधित करते हुए पारिवारिक चिकित्सा में एमडी पाठ्यक्रम शुरू करेगा।
7. मनोरंजन और स्वास्थ्य सुविधाएँ: छात्रों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, एम्स भोपाल परिसर में स्विमिंग पूल सहित नई मनोरंजन सुविधाएँ विकसित की जाएँगी।

AIIMS celebrates 78th Independence Day with announcements of new initiatives and services8. एक राज्य-एक स्वास्थ्य नीति: संस्थान राष्ट्रीय स्वास्थ्य उद्देश्यों के साथ तालमेल बिठाने और पूरे क्षेत्र में समान स्वास्थ्य सेवा पहुँच सुनिश्चित करने के लिए “एक राज्य-एक स्वास्थ्य” नीति में सक्रिय रूप से भाग लेगा।
अपने समापन भाषण में, एम्स के अध्यक्ष डॉ. सुनील मलिक ने पूरे एम्स समुदाय से रोगियों की करुणा, दया और विनम्रता के साथ सेवा करने का आग्रह किया, जिससे संस्थान के रोगी-केंद्रित देखभाल के प्रति समर्पण को बल मिला।

AIIMS celebrates 78th Independence Day with announcements of new initiatives and servicesकार्यक्रम का समापन डॉ. राजेश मलिक द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ, जिन्होंने इस आयोजन को सफल बनाने में योगदान देने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया।
निदेशक ने एम्स के ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र, चिकलोद, रायसेन में भी ध्वजारोहण किया, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता पर बल मिला। उन्होंने हाल ही में कोलकाता में हुई घटना के पीड़ित, एक पीजीटी डॉक्टर के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की और घोषणा की कि संस्थान डॉक्टर की स्मृति में श्रद्धांजलि के रूप में एक पेड़ लगाएगा।
स्वतंत्रता दिवस समारोह में छात्रों और कर्मचारियों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ भी दी गईं, जिसमें एम्स समुदाय की जीवंत भावना को प्रदर्शित किया गया। कार्यक्रम का समापन इस महत्वपूर्ण अवसर पर एकता और खुशी का प्रतीक मिठाई के वितरण के साथ हुआ।

AIIMS celebrates 78th Independence Day with announcements of new initiatives and services