सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के बाल रोग विभाग के अंतर्गत संचालित स्मार्ट यूनिट में स्तनपान सप्ताह के अवसर पर माताओं के बीच एक विशेष प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम स्मार्ट यूनिट और इंडियन अकैडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के सहयोग से मनाया गया। इस अवसर पर एम्स प्रो. अजय सिंह, ने कहा “स्तनपान एक बच्चे के जीवन की सर्वोत्तम शुरुआत है। मुझे खुशी है कि एम्स इस महत्वपूर्ण विषय पर जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिबद्ध है। स्तनपान सप्ताह के दौरान आयोजित प्रश्नोत्तरी जैसी पहलें माताओं को सही जानकारी प्रदान करने में मदद करती हैं। हमारा लक्ष्य सभी माताओं को स्तनपान के लाभों के बारे में शिक्षित करना और उन्हें सशक्त बनाना है ताकि वे अपने बच्चों को स्वस्थ भविष्य प्रदान कर सकें।”

Special quiz organized on breastfeeding week in AIIMS
बाल रोग विभाग की प्रमुख डॉ. शिखा मलिक ने कहा, “स्तनपान सप्ताह माताओं को प्रोत्साहित करने और उन्हें स्तनपान के महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों के बारे में शिक्षित करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जो बच्चे और माँ दोनों को सशक्त बनाता है।”
कार्यक्रम में स्तनपान के लाभों पर आधारित प्रश्नोत्तरी के साथ-साथ प्रतिभागियों को स्तनपान संबंधी पैंफलेट भी वितरित किए गए। कार्यक्रम में स्तन के दूध के पोषण मूल्य, उचित स्तनपान तकनीक और स्तनपान कराने वाली माताओं द्वारा सामना की जाने वाली आम चुनौतियों सहित कई विषयों को शामिल किया गया। इसके माध्यम से एम्स ने स्तनपान को बढ़ावा देने और माताओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।