सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल में आज एमबीबीएस 2024 बैच के लिए छह दिवसीय फाउंडेशन कोर्स का उद्घाटन किया गया। इस कोर्स का उद्देश्य नए छात्रों को चिकित्सा शिक्षा के लिए तैयार करना और उन्हें मार्गदर्शन प्रदान करना है। यह कोर्स 7 सितंबर तक चलेगा, जिसमें इस साल कुल 122 छात्रों ने प्रवेश लिया है। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक अजय सिंह ने छात्रों से सीखने के प्रति ग्रहणशील और खुले विचारों वाला दृष्टिकोण अपनाने की अपील की। उन्होंने छात्रों को प्रेरित किया कि वे अपने आसपास के हर पहलू में सीखने के अवसर देखें, जिसमें मरीजों के साथ उनके संवाद भी शामिल हैं।
उन्होंने कहा, “एक मरीज भी आपको मूल्यवान पाठ सिखा सकता है,” और चिकित्सा पेशे में सहानुभूति की आवश्यकता पर बल दिया। प्रो. सिंह ने आगे कहा कि शिक्षकों को अपने छात्रों के लिए आदर्श होना चाहिए, जो उन्हें न केवल शैक्षणिक दृष्टिकोण से बल्कि नैतिक और व्यावसायिक मूल्यों को भी सिखाएं। उन्होंने कहा, “सीखना एक जीवन भर चलने वाली प्रक्रिया है,” और छात्रों से अनुशासन बनाए रखने, नियमों का पालन करने और किसी भी समस्या के समय सहायता लेने में संकोच न करने की अपील की। उन्होंने छात्रों को सही पोशाक के महत्व पर भी जोर दिया, जो भविष्य के हेल्थह प्रोफेशनल्स के लिए अपेक्षित गरिमा और शिष्टाचार बनाए रखने में सहायक होता है।
कार्यक्रम की शुरुआत में, सेंटर फॉर मेडिकल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (सीएमईटी) की प्रमुख वैशाली वैंडेस्कर ने छात्रों का स्वागत करते हुए फाउंडेशन कोर्स के प्रमुख उद्देश्यों को विस्तार से बताया, जिसमें अस्पताल और लाइब्रेरी के दौरे, तनाव प्रबंधन सत्र, छात्र कल्याण कार्यक्रम, संचार कौशल कार्यशालाएं, और अन्य आवश्यक प्रशिक्षण मॉड्यूल शामिल हैं, जो छात्रों को उनकी चिकित्सा शिक्षा में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करेंगे।
उद्घाटन समारोह में डीन (अकादमिक), विभिन्न विभागाध्यक्ष (एचओडी) और अन्य फैकल्टी सदस्य भी उपस्थित थे। फाउंडेशन कोर्स एम्स भोपाल के उन सतत् प्रयासों का हिस्सा है, जिनका उद्देश्य न केवल चिकित्सा ज्ञान प्रदान करना है, बल्कि अपने छात्रों में सहानुभूति, अनुशासन और जीवन भर सीखने के मूल्यों को विकसित करना भी है। यह कार्यक्रम छात्रों को चिकित्सा शिक्षा के चुनौतीपूर्ण वातावरण में सहजता से प्रवेश करने और अंततः चिकित्सा पेशे में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।