सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के कार्यपालक प्रो. अजय सिंह के मार्गदर्शन में बाल कैंसर जागरूकता माह के अंतर्गत एम्स के बाल रोग विभाग ने हैप्पींनेस सेंटर और कैनकिड्स-किड्सकैन के सहयोग से अभिभावक सहायता समूह बैठक का आयोजन किया। जिसका उद्देश्य कैंसर से जूझ रहे बच्चों के माता-पिता को भावनात्मक और व्यावहारिक सहयोग प्रदान करना था, जिससे वे अपनी चिंताओं को साझा कर सकें और अपने बच्चे की देखभाल में सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने के लिए मार्गदर्शन प्राप्त कर सकें। प्रो. अजय सिंह, ने प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि एम्स में हम उन परिवारों की चुनौतियों को समझते हैं, जो बाल कैंसर से जूझ रहे हैं। जागरूकता कार्यक्रमों और सहायता समूह बैठकों के माध्यम से हम माता-पिता को आवश्यक ज्ञान और भावनात्मक शक्ति प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं। सकारात्मक सोच और सही चिकित्सा देखभाल के साथ यह लड़ाई लड़ी जा सकती है। मैं बाल रोग विभाग और उनके सहयोगियों के अथक प्रयासों की सराहना करता हूँ, जिन्होंने इस दिशा में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है।

Parent Support Group meeting organized under Child Cancer Awareness Month in AIIMSहैप्पीनेस सेंटर की डॉ. रुचि राय ने बच्चों की देखभाल के साथ-साथ माता-पिता को भी अपना ख्याल रखने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि माता-पिता का खुश और सकारात्मक रहना बच्चे के ठीक होने में मदद करता है। डॉ. राय ने मोबाइल स्क्रीन समय को कम करने और बच्चों को ड्राइंग या क्राफ्ट जैसी रचनात्मक गतिविधियों में शामिल करने की सलाह दी।
रेखी फाउंडेशन से डॉ. रितु शर्मा, , ने कहा कि माता-पिता को एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना चाहिए और प्रेरणादायक कहानियाँ पढ़ने का सुझाव दिया। उन्होंने यह भी कहा कि माता-पिता को बच्चे के निदान और उपचार को स्वीकार करना चाहिए, ताकि उनका आत्मविश्वास बना रहे। बैठक के दौरान माता-पिता ने अपने बच्चों के उपचार से संबंधित प्रश्न पूछे। प्रो. गिरीश भट्ट और प्रो. भावना ढींगरा ने चिकित्सा से संबंधित प्रश्नों का समाधान किया। डॉ. नरेंद्र चौधरी ने माता-पिता को परामर्श, दैनिक देखभाल और रक्तदान की व्यवस्था के मुद्दों पर एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया