सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के कार्यपालक प्रो. अजय सिंह के नेतृत्व में, संस्थान ने पिछले दो वर्षों में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। उनके प्रभावी और दूरदर्शी नेतृत्व में एम्स ने अनुसंधान और रोगी देखभाल के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है। प्रो. सिंह से प्रेरित होकर संकाय सदस्य विभन्न शोध कार्यों में असाधारण प्रदर्शन कर रहे हैं और उनकी इस लगन को देश विदेश के विभन्न मंचों पर सराहना के साथ-साथ सम्मान भी मिल रहा है।
हाल ही में एम्स के बायोकेमिस्ट्री विभाग के प्रमुख डॉ जगत राकेश कंवर और ट्रांसलेशनल मेडिसिन विभाग की हेड डॉ. रुपिंदर कौर कंवर को उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार आरोग्य भूषण सम्मान से सम्मानित किया गया। यह लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड उन्हें नई चिकित्सा प्रौद्योगिकियों को अपनाने, चिकित्सा अनुसंधान में साझेदारी और मेडिसिन का भविष्य- नैनोटेक्नोलाजी के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रदान किया गया। इसके अलावा उन्होंने लैक्टोफार्मा (न्यूजीलैंड), डीकिन इंडिया रिसर्च इनिशिएटिव (ऑस्ट्रेलिया) सहित कई शैक्षणिक और औद्योगिक अनुसंधान संस्थानों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। डॉ. रूपिंदर कौर कंवर और डॉ. जगत राकेश कंवर के प्रयासों ने एम्स भोपाल में ” प्रोजेक्ट स्वदेश ” परियोजना को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार एक समर्पित चिकित्सक और स्वतंत्रता सेनानी थे। उनकी याद में यह सम्मान चिकित्सा क्षेत्र में अनुसन्धान और समर्पित सेवा के लिए दिया जाता है।
एम्स के डॉ. सिंह ने कंवर दंपत्ति को इस सम्मान के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस सम्मान से हमारे संकाय सदस्य, रेजिडेंट्स तथा छात्र और भी नए-नए अनुसंधान कार्य करने के लिए प्रेरित होंगे जिससे मरीजों का सटीक और बेहतर इलाज संभव हो सकेगा।