सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के कार्यपालक प्रो.अजय सिंह संकाय और छात्रों के बीच अकादमिक उत्कृष्टता और ज्ञान-साझाकरण की संस्कृति को सदैव बढ़ावा देते रहते हैं। उनके मार्गदर्शन में, एम्स ने विभिन्न शैक्षणिक मंचों पर उल्लेखनीय उपलब्धियाँ हासिल की हैं। हाल ही में एम्स के एमबीबीएस 2020 और 2021 बैच के चार छात्रों ने नीदरलैंड्स में यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रोनिंगन द्वारा यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर ग्रोनिंगन (यूएमसीजी) के सहयोग से आयोजित समर स्कूल ऑफ ऑन्कोलॉजी में भाग लिया। चयनित छात्रों को चिकित्सा के क्षेत्र में उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों को देखते हुए पूर्ण छात्रवृत्ति भी प्रदान की गई थी।
इस दौरान, छात्रों ने टांके लगाने की तकनीक और लेप्रोस्कोपिक अभ्यास पर उन्नत कार्यशालाओं में भाग लिया, जहाँ उन्हें शल्य चिकित्सा कौशल को बढ़ाने के लिए विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। उन्होंने कैंसर के विभिन्न प्रकारों और उपचारों पर व्यापक व्याख्यानों में भी भाग लिया, जिससे उन्हें ऑन्कोलॉजी में नवीनतम प्रगति के बारे में जानकारी मिली। अग्रणी ऑन्कोलॉजिस्ट और शोधकर्ताओं के साथ बातचीत करने से उन्हें भविष्य के कैंसर उपचारों की भी जानकारी मिली। सैद्धांतिक ज्ञान के अलावा, छात्रों ने रोगियों से बातचीत कर डच चिकित्सा प्रणाली का अवलोकन किया।
नीदरलैंड्स से लौटकर छात्रों ने एम्स के (डॉ.) अजय सिंह से मुलाकात कर उन्हें अपने दौरे के अनुभवों से अवगत कराया। प्रो. सिंह ने छात्रों की उल्लेखनीय उपलब्धि की सराहना की और उन्हें हार्दिक बधाई दी। प्रो. सिंह ने कहा, “इस तरह के प्रतिष्ठित कार्यक्रम में छात्रों की भागीदारी न केवल उनकी व्यक्तिगत प्रतिभा को उजागर करती है, बल्कि एम्स में प्रदान की जाने वाली शिक्षा और प्रशिक्षण की उच्च गुणवत्ता को भी दर्शाती है। हमें उनकी उपलब्धियों पर गर्व है और हमें विश्वास है कि वे भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिकित्सा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।”