सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के आयुष विभाग में कार्यपालक प्रो. अजय सिंह के निर्देशन में प्रत्येक मास के पुष्य नक्षत्र के दिन पिछले एक वर्ष से स्वर्ण प्राशन कराया जा रहा है। इसी शृंखला में, स्वर्ण प्राशन कार्यक्रम एम्स के आयुष विभाग में आयुर्वेद की ओ. पी. डी में आयोजित किया गया। आयुर्वेद में बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने तथा उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए स्वर्ण प्राशन किया जाता हैं।

Golden award organized in AYUSH department of AIIMS

इस कार्यक्रम में 99 बच्चों ने भाग लिया जिसमें 42 बच्चे पुराने थे तथा 57 नये बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया। भारी बारिश में भी लोगों ने इस कार्यक्रम में उत्साह के साथ भाग लिया। स्वर्ण प्राशन के एक वर्ष में बच्चों की शारीरिक और मानसिक वृद्धि, प्रभाव के संबंध में कराए गए एक सर्वे में 118 लोगों ने भाग लिया। 73% माता-पिता ने बच्चों को इसके साकारात्मक प्रभाव के बारे में बताया।

Golden award organized in AYUSH department of AIIMS
इस कार्यक्रम में आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. रंजना पांडे ने 1 वर्ष से 16 वर्ष तक बच्चों को स्वर्ण प्राशन कराया। सभी बच्चों को तथा उनके अभिभावको को इसके महत्व के बारे में बताया तथा उन्हें बच्चों के शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया। पिछले एक साल में आयुष विभाग के आयुर्वेद में बच्चों का स्वर्ण प्राशन निःशुल्क कराया गया।

Golden award organized in AYUSH department of AIIMS